और भी खूबसूरत हुई वादियां : एशिया का पहला फ्लोटिंग सिनेमा डल झील में शुरू, शिकारे पर मिलेगा ओपन एयर थियेटर का मजा

और भी खूबसूरत हुई वादियां : एशिया का पहला फ्लोटिंग सिनेमा डल झील में शुरू, शिकारे पर मिलेगा ओपन एयर थियेटर का मजा

N4N DESK: हर देशवासी की यह इच्छा है कि जीवन में कम से कम एक बार वह जम्मू-कश्मीर की वादियां घूमें, बर्फ से घिरे पहाड़ों के बीच जन्नत का एहसास करे, डल झील में तैरते शिकारे में जीवन का सबसे खूबसूरत लम्हा संजोए। अगर आप यह सपना सच करने की कोशिश में हैं, तो इसके लिए एक और कारण आज हम आपको देते हैं।

दरअसल, एशिया का पहला फ्लोटिंग सिनेमा श्रीनगर के डल झील में शुरू किया गया है। यह अपने आप में अनोखा, रोमांचक और जीवन में एक बार होने वाला अनुभव है, जिसका लुत्फ आपको जरूर उठाना चाहिए। आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर मनाए जा रहे आईकॉनिक फेस्टिवल के आखिरी दिन, यानी कि शुक्रवार को इस सिनेमा हॉल का उद्घाटन किया गया। डल झील के बीचोंबीच बने नेहरू पार्क में सिनेमा हॉल शुरू किये जाने से पहले एक भव्य शिकारा महोत्सव का भी आयोजन हुआ। इस मौके पर कलाकारों ने अपने धरोहरों को दर्शाया। कर्णप्रिय संगीत से सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। जिस कार्यक्रम ने सब का दिल जीत लिया वो डल झील के ऊपर होने वाला लेज़र शो रहा। कई प्रकार के रंगों वाली लाइटों से सजी शिकारा और लेजर शो से डल झील रोशन हो उठी।

श्रीनगर में एशिया के पहले फ्लोटिंग सिनेमा हॉल की खास बात यह है कि यह एक ओपन एयर सिनेमा है जिसमें लोग झील के बीच तैरते हुए फिल्म का मज़ा ले सकते हैं। एक बड़े से हाउस बोट को सिनेमा स्क्रीन में बदल गया है जिसमें एक साथ सैकड़ों लोग शिकारे में बैठे बैठे झील के नजारे के साथ फिल्म का मजा ले सकते हैं। कश्मीर के पर्यटन विभाग के प्रमुख जी एन इटू (G N Ittoo) के अनुसार एक हफ़्ते तक चले महोत्सव से देश विदेश के लोगों में अच्छा संदेश गया है। लोगों में काफी उत्साह देखा गया और उम्मीद है कि बड़ी संख्या में लोग कश्मीर आएंगे।

इस फ्लोटिंग सिनेमा हॉल से जम्मू-कश्मीर में पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा। सरकार को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में इस भव्य समारोह के चलते बड़ी संख्या में देसी-विदेशी पर्यटक कश्मीर घाटी आएंगे जिससे यहां पर रुके पड़े विकास में बढ़ोत्तरी के साथ साथ रोज़गार के नए रास्ते भी खुलेंगे।

Find Us on Facebook

Trending News