बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कुढ़नी विधानसभा का कौन होगा विजेता, JDU या BJP फैसला आज, 23 राउंड के वोटों की गिनती थोड़ी देर में शुरू

कुढ़नी विधानसभा का कौन होगा विजेता, JDU या BJP फैसला आज, 23 राउंड के वोटों की गिनती थोड़ी देर में शुरू

PATNA : कुढ़नी विधानसभा को लेकर पिछले कई दिनों से चल रहा इंतजार आज खत्म हो जाएगा। आज इस सीट पर हुए उपचुनाव के वोटों की गिनती थोड़ी देर में शुरू होगी। RDS कॉलेज में मतों की गिनती होगी। इसके लिए 19 टेबल बनाए गए हैं। 23 राउंड तक वोटों की गिनती होगी। जिसके बाद यह तय होगा कि महागठबंधन के साथ सरकार बनाने पर जनता ने नीतीश कुमार की जदयू का साथ दिया या नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी पर विश्वास जताया। कुढ़नी विधानसभा उपचुनाव के नतीजे बिहार की राजनीति पर असर डालेंगे। नीतीश कुमार के एनडीए से हटने और महागठबंधन में जाने के बाद पहली बार उनकी पार्टी जेडीयू चुनावी मैदान में है।

17 राउंड के बाद स्थिति होगी स्पष्ट

बोचहां उपचुनाव की गिनती करीब आधे घंटे से शुरू हुई थी। इस बार जिला प्रशासन ने आठ बजे का समय निर्धारित किया है और उसी समय पर गिनती शुरू होने की बात कही गई है। संभावना है कि 17 राउंड के बाद जीत-हार का अंतर स्पष्ट हो जाएगा। मतगणना का समय सुबह आठ बजे से है। अगर सब कुछ सही रहा तो समय से काउंटिंग शुरू हो जाएगी।

दोपहर बाद स्थिति स्पष्ट होगी

कुढ़नी प्रखंड में 39 पंचायत हैं। दोपहर बाद ही स्थिति पूरी तरह स्पष्ट हो पाएगी की किसकी जीत होगी और किसकी हार होने वाली है। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। SSB के जवान और जिला पुलिस बल की तैनाती है। किसी भी अनजान शख्स को मतगणना स्थल के आसपास आने की मनाही है। कुढ़नी CO ने शाम में आकर मतगणना स्थल का जायजा लिया।

जदयू-भाजपा में कड़ी टक्कर

बता दें कि इस उपचुनाव में मुख्य रूप से लड़ाई भाजपा और जदयू के बीच है। जेडीयू से मनोज कुशवाहा तो भाजपा से केदार गुप्ता उम्मीदवार हैं। जबकि वीआईपी से नीलाभ कुमार और AIMIM से गुलाम मुर्तुजा भी चुनाव में हैं। लेकिन सीधी टक्कर जेडीयू और भाजपा में है। वोटिंग के दौरान जनता का रुझान जेडीयू प्रत्याशी की तरफ देखने को मिला था। गिनती के बाद स्थिति पूरी तरह से साफ हो जाएगी। 

बीजेपी उम्मीदवार से पहले भी हार चुके हैं जदयू प्रत्याशी

कुढ़नी सीट के पिछले कुछ चुनावों के इतिहास पर नजर डालें तो केदार गुप्ता को बीजेपी ने 2015 विधानसभा चुनाव में दंगल में उतारा था। उन्होंने मनोज कुशवाहा को काफी मतों से चुनाव हराया था। केदार गुप्ता को 73227 और मनोज कुशवाहा को 61657 वोट मिले थे। इस तरह मनोज कुशवाहा 11570 वोट से हार गए थे।

2020 में राजद के अनिल सहनी 712 वोटो से जीते

2020 के बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान मनोज कुशवाहा चुनाव में नहीं उतरे, जिसके बाद यहां से आरजेडी प्रत्याशी अनिल सहनी की जीत हुई। 2015 में बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीतने वाले केदार गुप्ता को 2020 में अनिल सहनी मात्र 712 मतों से हरा पाए थे। इसकी मुख्य वजह तीसरे नंबर के उम्मीदवार रामबाबू सिंह को 10041 वोट मिलना माना जाता है। ऐसा अनुमान है कि अगर यही वोट केदार गुप्ता के पक्ष में जाते तो चुनाव रिजल्ट बदल भी सकते थे।

कुढ़नी उपचुनाव के लिए पांच दिसंबर को वोटिंग हुई थी। राजद के अनिल सहनी की सदस्यता जाने के बाद ये सीट खाली हुई थी।




Suggested News