बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इस साल नवंबर में होगा पहला दिव्यांग क्रिकेट वर्ल्ड कप, भारत करेगा मेजबानी, लखनऊ में होगा जमावड़ा

इस साल नवंबर में होगा पहला दिव्यांग क्रिकेट वर्ल्ड कप, भारत करेगा मेजबानी, लखनऊ में होगा जमावड़ा

लखनऊ- देश में पहली बार दिव्यांग खिलाड़ियों का वर्ल्ड कप होगा. दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ़ इंडिया और स्पोर्टेंनमेंट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में पहली बार दिव्यांग क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन होने जा रहे हैं .प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात की घोषणा कीगई. टूर्नामेंट में भारत के अलावा श्रीलंका, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान जैसी कई बड़ी टीमें भाग ले सकती है

लखनऊ के इकाना स्टेडियम में दिव्यांग वर्ल्डकप होगा. अब खेल के मैदान में दिव्यांग खिलाड़ी अपना जौहर दिखाएंगे. श्रीलंका,पाकिस्तान,अफगानिस्तान,बांग्लादेश शामिल होंगे . नेपाल,ऑस्ट्रेलिया,इंग्लैंड और केन्या की टीम शामिल होंगी. नवंबर 2024 में वर्ल्ड कप का आयोजन होगा.

इस टूर्नामेंट में कुल 8 टीमें भाग लेंगी और उन्हें दो पूल में बांटा जाएगा. वर्ल्ड कप में 15 मैच होंगे और एक रोमांचक फाइनल भी देखने को मिलेगा जिससे दुनियाभर के तमाम दर्शक काफी उत्साहित होंगे. दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ़ इंडिया के अधिकारियों के मुताबिक यह टूर्नामेंट लखनऊ में इसी साल यानी 2024 के नवंबर महीने में खेला जाएगा.दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ़ इंडिया के अधिकारियों के मुताबिक यह टूर्नामेंट लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा सकता है. सभी अधिकारी इस टूर्नामेंट के लिए तेजी से तैयारी कर रहे हैं.

बता दें भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम ने अभी तक 124 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 100 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. यही नहीं भारतीय टीम ने एक बार एशियाई खिताब भी अपने नाम किया है. दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ़ इंडिया की स्थापना 2008 में हुई थी. भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम ने अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और आगामी वर्ल्ड कप में भी वो अपनी छाप जरूर छोड़ना चाहेंगे.

रिपोर्ट- आशिफ खान

Suggested News