बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विपक्ष की रैली में भीड़ रोकने के लिए पूर्व प्रधानमन्त्री ने दूरदर्शन पर चलवा दिया रोमांटिक फिल्म, फिर भी उल्टा पड़ गया दाँव, जानिए क्या है पूरा मामला

विपक्ष की रैली में भीड़ रोकने के लिए पूर्व प्रधानमन्त्री ने दूरदर्शन पर चलवा दिया रोमांटिक फिल्म, फिर भी उल्टा पड़ गया दाँव, जानिए क्या है पूरा मामला

DESK: सत्ताधारी लोग विपक्ष को रोकने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं। जनता का झुकाव सरकार की ओर बनी रहे इसके लिए सत्ताधारी लोग हर हथकंडे अपनाते हैं। विपक्ष को दबा के रखने के लिए सत्ता पक्ष के दौरान कई रणनीति बनाए जाते हैं। ऐसा ही एक मामला 1977 में सामने आया था। जब तत्कालीन प्रधानमंत्री ने विपक्ष को रोकने के लिए 'रोमांटिक फिल्म' का सहारा लिया था। हालांकि पूर्व पीएम का यह दांव उल्टा पड़ गया था। आइए जानते हैं आखिर पूरा मामला क्या है।

तब सफल प्रधानमंत्री को था सत्ता खोने का डर

दरअसल, 1977 में प्रधानमंत्री रहीं इंदिरा गांधी की चलती थी। उन्हें सफल प्रधानमंत्रियों में से एक माना जाता है। हालांकि एक बार इंदिरा गांधी को भी विपक्ष का डर सताने लगा था तब इंदिरा गांधी ने विपक्ष के रैली को फेल करने के लिए 'रोमांटिक फिल्म' का सहारा लिया। तब तत्कालीन प्रधानमंत्री ने दूरदर्शन पर 'बॉबी'  फिल्म का प्रसारण कराया था। क्योंकि उन्हें अपने एक प्रतिद्वंदी नेता की रैली में लोगों की भीड़ को रोकना था। ये नेता बाबू जगजीवन राम थे। जिनका प्रभाव और लोकप्रियता 1977 में चरम पर थी। जगजीवन राम पहले कांग्रेस नेता थे लेकिन उन्होंने इस्तीफा दे दिया ता। जिसके बाद विपक्ष ने दिल्ली के रामलीला मैदान में रैली का आयोजन किया। 

विपक्ष की रैली को फ्लॉफ करने के लिए फिल्म का सहारा

विपक्ष की रैली को लेकर तत्कालीन प्रधानमंत्री घबराई हुई थी। इंदिरा गांधी को डर था कि जनता कहीं जगजीवन राम की रैली और उनकी बातों से प्रभावित ना हो जाए। इसके लिए समर्थकों से राय के बाद पूर्व पीएम ने रोमांटिक फिल्म का सहारा लिया। उस वक्त रविवार को दूरदर्शन पर शाम 4 बजे फीचर फिल्म का प्रसारण हुआ करता था जिसका लोग बेसब्री से इंतजार करते थे क्योंकि तब वही मनोरंजन का एक बड़ा सहारा था। विपक्ष की रैली भी रविवार को होनी थी। रैली के दिन रविवार को शाम चार बजे फिल्म 'वक्त' दिखाई जानी थी, पर उस समय के सूचना व प्रसारण मंत्री विद्याचरण शुक्ल ने तय फिल्म 'वक्त' की जगह उस समय की बेहद रोमांटिक और सुपर-डुपर हिट फिल्म 'बॉबी' चलाने का निर्देश दे दिया।

विपक्ष ने तत्कालीन पीएम के प्लान को किया फ्लॉप

बता दें कि, सत्ताधारियों का यह कदम बाबू जगजीवन राम के रैली को फेल कराने के लिए था। लेकिन तब बाबूजी ने 'बॉबी' पर जीत हासिल की। लोगों ने तब जगजीवन राम की जनसभा के लिए फिल्म को छोड़ दी। आम जन जगजीवन राम की रैली में उन्हें सुनने के लिए उमड़ पड़े ऐसे में इंदिरा गांधी का ये प्लॉन फ्लॉप साबित हुआ था और अगले दिन तब के एक अखबार की हेडलाइन कुछ ऐसी बनी थी-'आज बाबूजी ने 'बॉबी' पर जीत हासिल की'।

बॉबी फिल्म के लिए युवाओं में था जबरदस्त क्रेज

मालूम हो कि, फिल्म बॉबी की मुख्य भूमिका में ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया थीं, बताते हैं कि इस फिल्म के कुछ सीन उस वक्त के हिसाब से ज्यादा 'उत्तेजक और बोल्ड' थे जिसके चलते युवाओं में इस फिल्म का काफी क्रेज था जिससे इंदिरा सरकार को लगा कि लोग बॉबी देखने का मोह नहीं छोड़ेंगे और रैली फ्लॉप हो जाएगी पर ऐसा हो ना सका। आमजन विपक्ष की रैली में उमड़ पड़े। 

Suggested News