बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार विधानमंडल के बजट सत्र का आज आखिरी दिन, धार्मिक हिंसा पर आज भी हंगामे का आसार

बिहार विधानमंडल के बजट सत्र का आज आखिरी दिन, धार्मिक हिंसा पर आज भी हंगामे का आसार

PATNA : बिहार विधानमंडल में आज बजट सत्र खत्म हो जाएगा। लगभग एक माह से भी ज्यादा समय तक चले सत्र के अंतिम दिन जहां विधानसभा में सभी पेंडिंग विधायी कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा। वहीं पूरे सत्र के दौरान अलग-अलग मुद्दों पर सरकार को घेरने में लगी रही विपक्षी दल भाजपा आज भी दो जिलों में हुए हिंसा की घटनाओं को लेकर सरकार से जवाब मांग सकती है। सोमवार को सदन में बीजेपी के हंगामे के कारण दो दिन के लिए सदन दो दिन के लिए स्थगित कर दिया गया था। लेकिन आज भी इस मुद्दे पर सदन के अंदर सदन के बाहर आंदोलन कर सकती है। 

अंतिम दिन होने के बावजूद भारतीय जनता पार्टी काफी उग्र है। बिहार में हुए धार्मिक हिंसा को लेकर लगातार बीजेपी के विधायक गृह मंत्री सह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से जवाब चाहते हैं। न्यायिक जांच की मांग कर रहे हैं। साथ ही एनआईए से इस पूरे दंगे की जांच कराने की मांग कर रहे हैं। भाजपा के कुछ विधायक तो आगे बढ़कर यह कह रहे हैं कि बिहार में भी योगी आदित्यनाथ की तरह एक्शन करना चाहिए। बिहार में यूपी मॉडल लागू कर देना चाहिए।

सदन के अंदर और बाहर हंगामा

बीजेपी के विधायक सदन के बाहर से लेकर अंदर तक इन मसलों पर हंगामा कर सकते हैं। वहीं, विपक्ष के नेता इन दंगों के लिए उल्टे आर एस एस बजरंग दल और बीजेपी के लोगों को दोषी करार दे रहे हैं। वे कह रहे हैं कि उनके शह पर इस तरह के वारदात हुए हैं। पिछले दिनों सदन के अंदर इस मसले पर जमकर हंगामा हो चुका है। सदन को महज पूरे दिन में 20 मिनट चलने दिया गया।

इन विभागों से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे

विधानसभा के अंतिम दिन प्रश्न उत्तर कला में अल्पसूचित, तारांकित और शून्यकाल के प्रश्न लिए जाएंगे। इसके अलावा ध्यानाकर्षण के 8 सवालों पर सरकार जवाब देगी। ध्यानाकर्षण के सवाल विधि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, जल संसाधन विभाग, समाज कल्याण विभाग, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, परिवहन विभाग से पूछे जाएंगे। वित्त विभाग के मंत्री बिहार राजकोषीय उत्तरदायित्व एवं बजट प्रबंधन अधिनियम 2006 के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 के जेंडर बजट पुस्तिका की प्रति को सदन पटल पर रखेंगे।

इसके अलावा वित्तीय वर्ष 2023-24 के बाल कल्याण बजट पुस्तिका को भी सदन के पटल पर रखा जाएगा। वहीं, बिहार राजकोषीय उत्तरदायित्व एवं बजट प्रबंधन अधिनियम 2006 के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 के परिणाम बजट पुस्तिका की प्रति को सभा मेज पर रखा जाएगा। 

Suggested News