बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब डायलॉग नहीं, जाम से सच में उड़कर जा सकते हैं आप, भारत में आ रहा Uber Fly Taxi

अब डायलॉग नहीं, जाम से सच में उड़कर जा सकते हैं आप, भारत में आ रहा Uber Fly Taxi

N4N Desk: जाम में फंसे होने पर जब पीछे वाला हॉर्न देता है तब हम जोश में बोल देते, 'उड़ के जाओगे क्या' लेकिन अब ये डायलॉग नहीं रहेगा, अब हकीकत में आप जाम से उड़कर जा सकते हैं. उबर जल्द ही भारत में फ्लाइंग टैक्सी की शुरुआत करने की तैयारी कर रहा है। उबर ने ऐसे 5 देशों की लिस्ट जारी की है जहां वो सबसे पहले फ्लाइंग टैक्सी की सुविधा उपलब्ध कराएगा।


यह सुविधा कंपनी की फ्लाइंग टैक्सी यूनिट Uber Elevate द्वारा दी जाएगी। इन देशों में भारत, जापान, आस्ट्रेलिया, ब्राजील और फ्रांस शामिल हैं। अमेरिका के डेलास और लॉस एंजिलिस के बाद इन्हीं पांच देशों में से किसी एक में फ्लाइंग टैक्सी सर्विस शुरू की जाएगी। 

उबर भारत में सबसे पहले फ्लाइंग टैक्सी मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरू से शुरू करेगा। क्योंकि यहां कुछ किलोमीटर दूर तक जाने में ही कई घंटे का समय लग जाता है। उबर एविएशन प्रोग्राम के हेड एरिक एलिसन ने एशिया पेसिफिक एक्सपो के दौरान Uber Elevate के बारे में बताया। इंटरनेशनल मार्केट में पहले लॉन्च के साथ Uber Elevate ने घोषणा है कि उबर ईट्स के लिए अब ड्रोन डिलीवरी का इस्तेमाल किया जाएगा।

कंपनी को उम्मीद है कि हवाई टैक्सी की परीक्षण उड़ान 2020 में परिचालित हो जाएगी। उसे इन तीनों शहरों में 2023 तक व्यावसायिक परिचालन शुरू करने की उम्मीद है।

उबर एविएशन प्रोग्राम्स के प्रमुख एरिक एलिसन ने कहा, ‘‘अपने पहले अंतरराष्ट्रीय बाजार जहां आप महज एक बटन दबाकर उड़ान बुला सकेंगे, के मद्देनजर हमने पांच ऐसे देशों को चुना है जहां उबर एयर परिवहन का स्वरूप बदल सकेगी और हमारी प्रौद्योगिकी नयी ऊंचाइयां पा सकेगी।’’

Suggested News