PANCHAYAT CHUNAV : घुंघट और बुर्के की आड़ में महिलाये नहीं कर पाएंगी फर्जी मतदान, हर बूथ पर होगी महिला कर्मियों की तैनाती

PANCHAYAT CHUNAV : घुंघट और बुर्के की आड़ में महिलाये नहीं कर पाएंगी फर्जी मतदान, हर बूथ पर होगी महिला कर्मियों की तैनाती

PATNA : बिहार में पंचायत चुनाव की रणभेरी बज चुकी है. इसके मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से कई गाइडलाइन जारी किये गये हैं. इसी कड़ी में फर्जी मतदान रोकने की कवायद भी तेज कर दी गयी है. निर्वाचन आयोग के गाइडलाइन के मुताबिक अब घूँघट और बुर्के की आड़ में महिलाएं भी फर्जी मतदान नहीं कर पाएंगी. इसके लिए हर बूथ पर एक महिला कर्मी की तैनाती की जाएगी. 

राज्य निर्वाचन आयोग ने इसके लिए सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को एक पत्र जारी कर दिया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक इन कर्मियों को प्रतिदिन 250 रूपये का भुगतान किया जायेगा. 

बताते चलें की पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया 2 सितम्बर से शुरू की गयी है. जिसकी कल तक अंतिम तिथि है. यानी आठ सितम्बर तक प्रत्याशी अपना नामांकन कर सकेंगे. इसके साथ ही 11 सितम्बर तक नामांकन पत्रों की समीक्षा की जाएगी और 13 सितम्बर तक नामों की वापसी की जा सकेगी. 13 सितम्बर को प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह का आवंटन किया जायेगा. पहले चरण का चुनाव 24 सितम्बर को कराया जायेगा. वहीँ दुसरे चरण के लिए भी अधिसूचना जारी कर दी गयी है. जिसके लिए 7 से 13 सितम्बर तक नामांकन किये जा सकेंगे. 

Find Us on Facebook

Trending News