UNSC: भारत के पक्ष में खड़ा हुआ रूस-अमेरिका और UK...पाकिस्तान के साथ हुआ चीन

UNSC: भारत के पक्ष में खड़ा हुआ रूस-अमेरिका और UK...पाकिस्तान के साथ हुआ चीन

N4N DESK: जम्मू- कश्मीर मुद्दे पर चीन की मांग पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की इमरजेंसी बैठक खत्‍म हो गई है। यह बैठक बंद कमरे में हुई। सुरक्षा परिषद के मौजूदा अध्यक्ष पोलैंड ने इस मुद्दे को चर्चा के लिए सूचीबद्ध किए जाने की जानकारी दी। इस बैठक में UNSC के 5 स्थायी सदस्य और 10 अस्थायी सदस्य शामिल हुए। 

 रूस ने द्विपक्षीय  मुद्दा बताया

मीटिंग में भारत के पक्ष में रूस, ब्रि‍टेन और अमेरिका खड़े हुए। रूस ने कश्‍मीर को द्विपक्षीय मुद्दा बताया। वहीं कश्‍मीर के मुद्दे पर चीन ने कहा कि वह कश्‍मीर के मसले पर चिंतित है। कश्‍मीर के हालात तनावपूर्ण और खतरनाक हैं।  

 भारत का आंतरिक मामला

विदेश विभाग के प्रवक्‍ता अकबरुद्दीन ने बताया कि अनुच्‍छेद 370 भारत का आंतरिक मामला है।कश्‍मीर का फैसला सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए हुआ है। इस फैसले से बाहरी लोगों का कोई मतलब नहीं है।जम्‍मू-कश्‍मीर में पाबंदियां धीरे-धीरे हटेंगीं।  

चीन ने पैंतरा बदलते हुए पाकिस्तान की मांग का समर्थन करते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाने की मांग की थी। इससे पहले पाकिस्तान ने कश्मीर मसले पर खुले में वार्ता के लिए सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने की मांग थी, जिसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने ठुकरा दिया था।



Find Us on Facebook

Trending News