बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वोटर्स का फैसला, एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में भाजपा और तेलंगाना में कांग्रेस, चुनाव परिणाम पर जदयू ने दिया कांग्रेस को सीख

 वोटर्स का फैसला, एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़  में भाजपा और तेलंगाना में कांग्रेस, चुनाव परिणाम पर जदयू ने दिया कांग्रेस को सीख

पटना- पांच राज्यों में हुए इन विधानसभा चुनावों के नतीजों पर पूरे देश की नजरें लगी थीं. कई लोगों का कहना था कि विधानसभा चुनावों के नतीजों से अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के नतीजों के संकेत मिलेंगे. मिजोरम में वोटों की गिनती 4 दिसंबर को होगी. ऐसे में 3 दिसंबर को चार राज्यों में सरकार किसकी बनेगी, इसकी तस्वीर करीब स्पष्ट हो गई है.राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के मतदाताओं ने अपना फैसला सुना दिया है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भाजपा सरकार बनाने जा रही है. तेलंगाना में कांग्रेस की बनेगी सरकार. पांच राज्यों में हुए इन विधानसभा चुनावों के नतीजों पर पूरे देश की नजरें लगी थीं. कई लोगों का कहना था कि विधानसभा चुनावों के नतीजों से अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के नतीजों के संकेत मिलेंगे.  

मध्य प्रदेश में फिर से भाजपा की सरकार बनने जा रही है. यहां पिछले करीब दो दशक से भाजपा सत्ता में है. सिर्फ 2018 के विधानसभा चुनावों के बाद थोड़े समय के लिए कांग्रेस की सरकार बनी थी. लेकिन, यह सिर्फ 18 महीने चल पाई. 2020 में शिवराज सिंह भाजपा की सरकार बनाने में सफल रहे. ऐसा लगता है कि राज्य की जनता को शिवराज सिंह की योजनाएं पसंद आई हैं. खासकर लाडली बहना योजना मतदाताओं को पंसद आई है. चुनावों के दौरान कहा जा रहा था कि शिवराज सिंह के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर है लेकिन, चुनाव के नतीजे बताते हैं कि सिंह ने सत्ता विरोधी लहर का सामना सफलतापूर्व किया.

राजस्थान में पहले से भाजपा के चुनाव जीतने की उम्मीद की जा रही थी. इसकी एक बड़ी वजह राज्य में पिछले तीन दशकों से जारी परंपरा थी. इस राज्य में हर पांच साल में सत्ता बदलती रही है. ऐसा 1993 से हो रहा है.इस बार भी यह परंपरा जारी रही. कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा. अशोक गहलोत की लाख कोशिशों के बावजूद राज्य की जनता ने उन्हें नकार दिया. उधर, भाजपा पांच साल बाद फिर से सरकार बनाने जा रही है.

छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार बनाने जा रही है. राज्य की कुल 90 सीटों में से भाजपा 52 सीटों पर आगे चल रही है। इस तरह यह साफ हो गया है कि छत्तीसगढ़ में रमन सिंह सरकार बनाएंगे.तेलंगाना में कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है. कांग्रेस को इस बार सीटे बढ़ने की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन सरकार बनाने की उम्मीद नहीं की जा रही थी. यह कांग्रेस के लिए बहुत अच्छी खबर है.

 वहीं चार राज्यों के चुनाव परिणाम पर राजनीति शुरु हो गई है. जदयू के महा सचिव निखिल मंडल ने इंडी गठबंधन की कार्यशेली पर प्रश्न उठाते हुए सोशल साइट एक्स पर लिखा है कि "I.N.D.I.A गठबंधन को अब आदरणीय श्री नीतीश कुमार जी के अनुसार चलना चाहिए। कांग्रेस 5 राज्यों के चुनाव में व्यस्त होने की वजह से इंडिया गठबंधन पर ध्यान नहीं दे पा रही थी। अब तो कांग्रेस चुनाव भी लड़ ली, रिजल्ट भी सामने है। याद रहे @NitishKumar जी इंडिया गठबंधन के सूत्रधार है और वही इस नैया को पार करा सकते है। "

बहरहाल पांच राज्यों के चुनाव को लोकसभा का सेमिफाइनल बताया जा रहा था. परिणाम जैसे जैसे साफ हो रहा है वैसे वैसे कांग्रेस पर सवाल खड़ा होना शुरु हो गया है.

 

Suggested News