बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में मौसम बदलने लगा रंग, ठंड के शुरु कर दी है रफ्तार पकड़ना, पछुआ हवाओं के चलते तापमान में आई गिरावट

बिहार में मौसम बदलने लगा रंग, ठंड के शुरु कर दी है रफ्तार पकड़ना, पछुआ हवाओं के चलते तापमान में आई गिरावट

पटना- मौसम विभाग के अनुसार हवा का रुख बदल गया है और सूबे में उत्तरी-पश्चिमी हवा बहने लगी है. मौसम विभाग के अनुसार  उत्तरी पश्चिमी हवा राजस्थान से आ रही है, ये हवा हल्की ठंडी और शुष्क होती है. यही कारण है कि लोगों को सुबह-शाम ठंड महसूस हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार  इस बार दीपालवी से पहले ठंड बढ़ सकती है. नवंबर के पहले सप्बाताह के बाद ठंड रफ्तार पकड़ेगी. फिलहाल राज्य के सभी जिलों का मौसम शुष्क बना रहेगा. 10 नवंबर के बाद प्रदेश के सभी जिलों के तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी. दीपावली और छठ आते-आते बिहार में काफी ठंड लोगों को महसूस होने लगेगी.पटना सहित राज्य के 25 जिलों के न्यूनतम तापमान में आंशिक गिरावट जारी है. पारा गिरने से सुबह-शाम ठंड का अहसास होने लगा है. अगले सप्ताह से पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव से तापमान में तेजी से गिरावट आएगी. इससे सिहरन बढ़ेगी. 

जिलों के अधिकतम तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी.  तापमान में अचानक उतार-चढ़ाव होने से शरीर उतनी तेजी से सामंजस्य नहीं बैठा पाता है. जुकाम, कफ के साथ जल्दी थकावट, तनाव, चिड़चिड़ापन, अनिद्रा, सांस लेने में परेशानी, गले में खरास, बदन दर्द, सिरदर्द, आंखों में लाली या पीलापन, आंखों और चेहरे पर सूजन आदि की शिकायतें लोगों को हो रही हैं.औसत अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री के बीच रहेगा, जबकि न्यूनतम तापमान 16 से 20 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है.

 पटना में मौसम साफ रहने का अनुमान है., छपरा,सीवान, पटना के साथ-साथ कुल 25 जिलों में पारा अचानक से लुढ़क सकता है.मौसम विभाग के अनुसार नवंबर के शुरुआती तीन दिन भी मौसम इसी तरह बना रहेगा. मंगलवार को  आसमान साफ रहेगा. सुबह के समय हल्की धुंध रहेगी. 31 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम 16 डिग्री तक रह सकता है. वहीं एक से चार नवंबर तक भी मौसम लगभग इसी तरह का बना रहेगा. 

मौसम विश्लेषण के अनुसार अगले 24 घंटो में राज्य का मौसम आमतौर पर शुष्क बना रहेगा. सुबह के समय प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में धुंध छाए रहने की संभावना है. साथ ही हिमालय की तलहटी में कुछ स्थानों पर हल्के स्तर का कुहासा छाए रहने का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग के अनुसार पछुआ का प्रवाह बढ़ने पर न्यूनतम तापमान के साथ-साथ अधिकतम तापमान में गिरावट संभावित है.

पटना मौसम केंद्र के अनुसार 15 दिसंबर से पहले ठंड सबाब पर पहुंच सकता है.  बीच-बीच में मौसम में परिवर्तन होगा. 15 दिसंबर से पहले हीं कड़ाके की ठंड पड़े लेकिन 15 दिसमंबर के बाद  पूरे प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है.

Suggested News