बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तेजस्वी ने बताया तो देर रात नीतीश ने बुलाई बड़ी बैठक,लिया बड़ा फैसला.. मच गई खलबली...

तेजस्वी ने बताया तो देर रात नीतीश ने बुलाई बड़ी बैठक,लिया बड़ा फैसला.. मच गई खलबली...

पटना- बिहार में पिछले 15 दिनों से लगातार पुलों के गिरने का सिलसिला जारी है। जिसमें सिर्फ बुधवार को पांच पुल गिरे हैं। जिनमें तीन सीवान के महाराजगंज में और दो पुल सारण जिले में गिरे हैं। लगातार पुलों के गिरने को लेकर विपक्ष लगातार सरकार के काम पर सवाल उठा रहा है। वहीं सरकार की तरफ से इसे साजिश बताया गया है।



नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी ने नीतीश सरकार पर हमला करते हुए लिखा कि "बिहार में पुलों के गिरने का सिलसिला थम नहीं रहा है। आज बुधवार को दो अलग अलग और बिहार में आज का चौथा पुल गिरा।बीजेपी और नीतीश कुमार की #बिहार में 𝟏𝟖 वर्षों की रिकॉर्डतोड़ ईमानदारी से तंग आकर 𝟏𝟓 दिन में अभी समाचार लिखे जाने तक कुल 𝟏𝟎 पुलों ने पानी में कूदकर आत्महत्या कर ली।"



पुल गिरने के बाद सीएम नीतीश एक्शन में आए .सीएम नीतीश ने बुधवार को एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में पुलों के रखरखाव को लेकर समीक्षा बैठक की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने एक मानक संचालन प्रक्रिया तैयार कर सभी पुलों का नियमित निरीक्षण सुनिश्चित करने का आदेश अफसरों को दिया।सीएम ने कहा कि जितने भी पुराने पुल हैं, उसकी स्थिति की जानकारी लें और स्थल पर जाकर निरीक्षण करें। सभी पुलों के रखरखाव के लिए उचित कार्रवाई करें। जो भी निर्माणाधीन पुल हैं, उसका निर्माण कार्य गुणवतापूर्ण तरीके से ससमय पूर्ण कराएं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2005 से बिहार के सभी क्षेत्रों में लगातार विकास के कार्य किये जा रहे हैं।



नीतीश ने कहा कि पुलों के रखरखाव के लिए मेंटेनेंस पालिसी बनायी जाए। उन्होंने ग्रामीण कार्य विभाग को भी पथ निर्माण विभाग के मेंटेनेंस पॉलिसी के अनुरूप शीघ्र मेंटेनेंस पालिसी तैयार करने का निर्देश दिया।



सीएम  ने पथ निर्माण विभाग और ग्रामीण कार्य विभाग के अफसरों को आदेश देते हुए कहा कि राज्य में तमाम पुलों के रखरखाव के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया तैयार करें और उसके आधार पर सभी पुलों का नियमित निरीक्षण सुनिश्चित कराए। पथों एवं पुलों के रखरखाव को लेकर सतर्क रहें और लगातार निगरानी करते रहें। इन कार्यों में किसी प्रकार की शिथिलता बरतने पर जिम्मेदार लोगों पर कड़ी कार्रवाई भी सुनिश्चित करें।



बैठक में पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत एवं ग्रामीण कार्य विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने अपने-अपने विभागों के पथों तथा पुलों के निर्माण एवं रखरखाव से संबंधित जानकारी दी।



बिहार में पिछले एक सप्ताह के दौरान छह से ज्यादा पुल-पुलिया गिरे हैं। इतना ही नहीं पुलों के गिरने का अगर पिछले कुछ महीनों का रिकॉर्ड देखा जाएगा तो पिछले ढाई साल में दर्जनों ऐसे मामले सामने आए हैं। इसमें कहीं सैंकड़ों करोड़ रुपए की लागत से बन रहे निर्माणाधीन पुल ध्वस्त हो गए तो कहीं कुछ वर्ष पूर्व बने पुल भी धराशायी हो गए। इसमें कुछ पुल ऐसे रहे जिनका निर्माण केंद्र सरकार की ओर से एनएचएआई की देखरेख में हो रहा था. बिहार में पुलों के गिरने की खबरें लगातार राष्ट्रीय सुर्खियां बन रही हैं । ऐसे में सीएम की बैठक और निर्देश पर कितना अमल होता है देखना बाकी है।




Suggested News