बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नेशनल हैंडबॉल खिलाड़ी की मौत का जिम्मेवार कौन ? CBI जांच के लिए CM को पत्र

नेशनल हैंडबॉल खिलाड़ी की मौत का जिम्मेवार कौन ? CBI जांच के लिए CM को पत्र

PATNA :  नेशनल हैंडबॉल खिलाड़ी लम्हे कुमार की मौत की CBI  जांच की मांग उठी है। लम्हे कुमार की मां ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केन्द्रीय खेल मंत्री को पत्र लिख कर CBIसे जांच कराने की गुहार लगायी है। लम्हे की मां कंचनमाला कुमारी ने आरोप लगाया है कि कोच शिवाजी और केन्द्रीय चयन समिति के लोग उसे प्रताड़ित करते थे। इसी वजह से उसने गले में फंदा डाल लिया।

WHO-IS-RESPONSIBLE-FOR-THE-DEATH-OF-THE-NATIONAL-HANDBALL-PLAYER-LETTER-TO-CM-FOR-CBI3.jpg

कौन है लम्हे कुमार

लम्हे कुमार खगड़िया, मानसी के पूर्वी ठाठा गांव का रहने वाला था। उसके पिता राकेश कुमार सीआइएसएफ में नौकरी करते हैं। लम्हे हैंडबॉल का प्रतिभावान खिलाड़ी था। वह अपनी बहन के साथ गुडगांव के एक फ्लैट में रह रहा था। उसकी बहन वहां यूपीएससी की तैयारी कर रही है। कंचनमाला के मुताबिक, लम्हे अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए तैयारी कर रहा था।

4 जुलाई को की थी खुदकुशी

अफ्रीकी देश मोरक्को में हैंडबॉल की अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता होने वाली थी। लम्हे को भरोसा था कि प्रदर्शन के आधार पर उसका चयन कर लिया जाएगा। उसने मोरक्को जाने के लिए पासपोर्ट तक बनवा लिया था। लेकिन जब टीम का चयन हुआ तो उसकी जगह एक कम योग्यता वाले खिलाड़ी को चुन लिया गया। इससे लम्हे को बहुत ठेस लगी और उसने अपने फ्लैट में फंदा डाल कर खुदकुशी कर ली।

WHO-IS-RESPONSIBLE-FOR-THE-DEATH-OF-THE-NATIONAL-HANDBALL-PLAYER-LETTER-TO-CM-FOR-CBI2.jpg

चयन समिति के ही सदस्य के पुत्र का चयन

आरोप है कि लम्हे के स्थान पर जिस लड़के का टीम में चयन हुआ वह चयन समिति के एक सदस्य का लड़का है। लम्हे ने अपने माता-पिता को पहले भी कोच शिवाजी के भेदभावपूर्ण रवैये के बारे में बताया था। लेकिन उसे भरोसा था कि एक न एक दिन वह खेल के दम पर टीम में आएगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

CBI  जांच की मांग

लम्हे की मां कंचनमाला ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केन्द्रीय खेल मंत्री को पत्र लिख कर इस मामले की CBI  से जांच कराने की मांग की है। कंचनमाला ने कहा, मुझे शक है कि लम्हे को कोच और दूसरे लोगों ने पहले की तरह ही प्रताड़ित किया होगा जिससे उसने ऐसा कदम उठा लिया।  वह देश के लिए गोल्डमेडल जीतना चाहता था लेकिन मिली मौत।


<iframe width="100%" height="auto" src="https://www.youtube.com/embed/NApTAcS-BXw" frameborder="0" allow="autoplay; encrypted-media" allowfullscreen></iframe>

Suggested News