बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जानिए ट्रेन के पिछले डिब्बे पर क्यों बना होता है क्रॉस

जानिए ट्रेन के पिछले डिब्बे पर क्यों बना होता है क्रॉस

हम सभी लोगों ने रेल में कभी न कभी सफर किया होगा। कई लोग तो ऐसे भी है जिन्हे हर दिन रेल का सफर करना पड़ता है. स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार करते-करते लम्बी समय गुजर जाती है. इंतजार में बैठे-बैठे हम अपनी चारो तरफ की चीजों को देखने लगते हैं और समझते भी हैं, तभी हमारे सामने से कई ट्रैन गुजर जाती है.पर इन सभी चीजों में आपने एक चीज पर कभी गौर नहीं किया होगा। जब ट्रेन स्टेशन से खुलती है तो उसके सबसे पिछले डिब्बे पर 'X ' और 'LV' लिखी होती है. पर क्या आपने कभी भी जानना चाहा है कि ट्रेन पर लिखा 'X' और 'LV' का मतलब क्या होता है? तो आइए जानते है कि अंतिम डिब्बे पर बने 'X' का मतलब क्या है:

WHY-LAST-COACH-OF-TRAIN-HAS-WRITTEN-X2.jpg

ट्रेन के अंतिम डिब्बे पर पिले रंग का 'X' का चिन्ह बना होता है. यह चिन्ह हर ट्रेन के लिए बहुत ही जरुरी है. इससे पता चलता है की ट्रेन अब जा चुकी है और यह ट्रेन की अंतिम कोच है. इससे ज्यादा जरुरी बात यह है कि पहले के समय में ट्रेन की पिछली डिब्बे में एक जलता हुआ तेल का लैंप रखा जाता था. पर समय के साथ-साथ अब तेल की लैंप की जगह बिजली की लैंप लगा रहता है, जो हमेसा चमकता रहता है. चमकती हुई लाइट से संकेत मिलता है कि ट्रेन अब जा चुकी है.

WHY-LAST-COACH-OF-TRAIN-HAS-WRITTEN-X3.jpg

इसके अलावा ट्रेन की पिछली डिब्बे पर 'LV' भी लिखा एक छोटा सा बोर्ड होता है. यह लाल, काले या सफ़ेद रंग में लिखा होता है. बता दें कि इसका मतलब होता है 'last vechicle' यानी अंतिम डिब्बा। जिस ट्रैन पर यह बोर्ड नहीं लगा होता है इसका मतलब है कि पूरी गाड़ी अभी तक नहीं आई है. ऐसे में जल्द ही कर्मचारी द्वारा आपातकालीन कार्यवाई शुरु की जाती है 

Suggested News