बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दो दिनों के भीतर 4 नियोजित शिक्षकों ने तोडा दम, बिहार में अबतक 60 शिक्षकों की हो चुकी है मौत

दो दिनों के भीतर 4 नियोजित शिक्षकों ने तोडा दम, बिहार में अबतक 60 शिक्षकों की हो चुकी है मौत

PATNA : दो दिनों के भीतर राज्य के अलग-अलग जिलों में चार नियोजित शिक्षकों ने दम तोड़ दिया है. इसके पहले 58 शिक्षक वेतन के अभाव में अपनी जान गँवा चुके है. इस तरह वेतन के अभाव में बिहार में अबतक 60 शिक्षकों की मौत हो चुकी है. बताते चलें की बिहार के नियोजित शिक्षक समान काम के लिए समान वेतन की मांग को लेकर पिछले कई महीनों से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं. 

इस बीच जानकारी मिली है कि बगहा, पूर्णिया, शेखपुरा और मधुबनी के शिक्षकों ने हड़ताल की अवधि में ही दम तोड़ दिया है. इसमें प.चम्पारण के मध्य विद्यालय रामपुर में प्रभारी प्रधानाध्यापक के रूप में कार्यरत बच्चा पंडित, मधुबनी की प्रखंड शिक्षिका अनीता कुमारी, पूर्णिया के प्रखंड शिक्षक मो.शमीम अख्तर और शेखपुरा के प्रखंड शिक्षक हीरालाल राम शामिल हैं. 

60 शिक्षकों की मौत  

हड़ताल अवधि के दौरान बिहार में अब तक 60 शिक्षकों की मौत हो गई है, वहीं कई शिक्षक वेतन के अभाव में अपनी बीमारी का इलाज नहीं करा पा रहे हैं. बिहार में हड़ताली शिक्षकों का वेतान 3 माह से बंद है. सरकार द्वारा शिक्षकों की हड़ताल खत्म कराने के कई प्रयास किए गए हैं, लेकिन शिक्षक संघ के पत्र के बाद भी अब तक वार्ता नहीं हुई है. 

लॉकडाउन की अवधि में सरकार बिहार के नियोजित शिक्षकों से वार्ता करना नहीं चाह रही है. वहीं दूसरी ओर शिक्षकों की स्थिति लगातार खराब होती जा रही है और उनकी मौत का सिलसिला लगातार जारी है.

पटना से विवेकानन्द की रिपोर्ट 

Suggested News