बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में अडानी समूह करेगा 8700 करोड़ रुपए का निवेश, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार, प्रणव अडानी ने सीएम नीतीश के प्रयासों को सराहा

 बिहार में अडानी समूह करेगा 8700 करोड़ रुपए का निवेश, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार, प्रणव अडानी ने सीएम नीतीश के प्रयासों को सराहा

पटना. बिहार में उद्योग विकास और निवेश की दिशा में बड़ा ऐलान करते हुए अडानी समूह ने 8700 करोड़ रुपए निवेश करने की योजना बनाई है. पटना में आयोजित दो दिवसीय बिहार बिजनेस कनेक्ट 2023 के दौरान अदाणी समूह ने यह घोषणा की. अदाणी समूह के निदेशक प्रणव अदाणी ने सम्मेलन के दौरान कहा, "मुझे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि अदाणी ग्रुप आपके बिहार डेवलपमेंट विज़न के साथ है... बिहार में अदाणी ग्रुप लॉजिस्टिक्स, गैस डिस्ट्रिब्यूशन और साइलो में एग्री-लॉजिस्टिक सेक्टर में पहले से ही मौजूद है... इसमें हम अभी तक 850 करोड़ रुपये का निवेश कर चुके हैं... अब हम अपना निवेश बिहार में 10 गुणा करना चाहते हैं, और 8700 करोड़ रुपये का निवेश हमारी प्लानिंग है.

उन्होंने कहा, "आज के दौर में सभी लोग बिहार को इन्वेस्टमेंट एट्रैक्टिव डेस्टिनेशन के तौर पर देखते हैं. साल 2003 में दुनिया के सबसे बड़े मुंद्रा पोर्ट के प्राइवेट रेल लिंक का शुभारंभ भी नीतीश कुमार जी ने किया था, और प्राइवेट सेक्टर पोर्ट्स में रेल लिंक को बढ़ावा देने पर नीतीश कुमार ने ज़ोर भी दिया था. उस दौरान भी नीतीश जी विकास के विषय में काफी दूर की सोच रहे थे. दरअसल, अडानी समूह का अब तक बिहार में सिर्फ 850 करोड़ रुपए का निवेश है. अब कंपनी इसमें 10 गुणा की बढ़ोत्तरी कर रही है. जिसके तहत कुल 8700 करोड़ रुपए निवेश की योजना बनाई गई है. 


प्रणव ने कहा, अगर बिहार के डेवलपमेंट प्लान का ज़िक्र करूं, तो साइकिल, यूनिफॉर्म स्कीम और जीविका योजना से महिलाओं की आय और जीवनस्तर में काफी सुधार आया है. हर घर में पीने का साफ पानी और बेरोज़गारों के लिए चलाई गई चीफ मिनिस्टर एम्प्लॉयमेंट स्कीम और बिहार रूरल लाइवलिहुड प्रोजेक्ट जैसी योजनाएं पूरे देश के लिए एक स्टैंडर्ड स्थापित कर रही हैं. मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि अदाणी ग्रुप आपके बिहार डेवलपमेंट विज़न के साथ है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण है, बिहार में हमारा इन्वेस्टमेंट प्लान है.  

उन्होंने कहा कि फ़िलहाल बिहार में अदाणी ग्रुप लॉजिस्टिक, गैस डिस्ट्रिब्यूशन और साइलो में एग्री-लॉजिस्टिक सेक्टर में पहले से मौजूद है, और इसमें हम अभी तक 850 करोड़ रुपये का निवेश कर चुके हैं. प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 3,000 लोगों को रोज़गार मिल रहा है. अब हम अपना निवेश बिहार में 10 गुणा ज्यादा करना चाहते हैं, और 8700 करोड़ रुपये के निवेश की हमारी प्लानिंग है.

उन्होंने कहा, "हम अपने वेयरहाउस में 150 एकड़ के स्केल में 1200 करोड़ का निवेश करने की योजना बना रहे हैं. इसमें से एक बड़ा गोदाम पटना में ही होने वाला है. इससे 2,000 लोगों को रोज़गार मिलेगा. इसके अलावा हम छह जगहों - पूर्णिया, बेगूसराय, दरभंगा, समस्तीपुर, किशनगंज और अररिया - में अपने साइलो स्टोरेज को डेढ़ लाख मीट्रिक टन से बढ़ाकर 2,75,000 मीट्रिक टन करने के लिए 900 करोड़ रुपये का निवेश कर रहे हैं. हम गया और नालंदा में अपना सिटी गैस डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क बढ़ाने के लिए 200 करोड़ रुपये का निवेश कर रहे हैं.

अदाणी समूह के निदेशक के मुताबिक बिहार में कम्प्रेस्ड बायोगैस प्लांट और ईवी चार्जिंग स्टेशन बनाने पर कंपनी  विचार कर रहे हैं. इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 1,500 लोगों को रोज़गार मिलेगा. अदाणी विलमार को भी बिहार लाने का विचार है. यहां पर शुरू में हम फ्लोर मिल, आरएफएम प्लांट, सॉल्वेंट एक्सटेंशन प्लांट, को-जेनरेशन और सासाराम और रोहतास में पैडी प्रोसेसिंग प्लांट बनाने के लिए 800 करोड़ का निवेश करने वाले हैं. बिहार में सीमेंट मैन्यूफैक्चरिंग वरसालीगंज और महावर में 2,500 करोड़ रुपये इन्वेस्ट करने जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि हम साल भर में एक करोड़ मीट्रिक टन का उत्पादन शुरू करेंगे. सीमेंट क्षेत्र में हमारे निवेश से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 3,000 लोगों को रोज़गार मिलेगा. 

Suggested News