बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चेतन आनंद की बगावत के बाद राजपूत वोट की भरपाई करने में जुटी राजद, पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह के बेटे को मिल सकता है टिकट

चेतन आनंद की बगावत के बाद राजपूत वोट की भरपाई करने में जुटी राजद, पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह के बेटे को मिल सकता है टिकट

PATNA : तस्वीर में आप देख रहे हैं कि एक तरफ लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य है. वहीं दूसरी तरफ पूर्व बाहुबली सांसद प्रभुनाथ सिंह के बेटे और पूर्व विधायक रणधीर सिंह है. खबर ऐसी है कि रोहिणी आचार्य लालू की पारंपरिक सीट सारण से लोकसभा चुनाव में उतर सकती हैं. हाल ही में चेतन आनंद जिस तरीके से राजद का साथ छोड़कर जदयू की तरफ चले गए थे तो ऐसा कहा जा रहा था कि राजपूत वोटरों का राजद में बिखराव हो गया है. 

लेकिन उन राजपूत वोटरों को साधने के लिए राजद अब पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह के बेटे रणधीर सिंह को महाराजगंज से लोकसभा चुनाव में उतर सकती है. बीते दिनों जिस तरीके से राजद प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद मनोज झा के सदन में ठाकुर पर कविता पढ़ने के बाद  विवाद शुरू हो गया था. उसके बाद पूर्व सांसद आनंद मोहन और उनके बेटे राजद विधायक चेतन आनंद ने राजपूतों की तरफ से मोर्चा संभाल लिया था. उन्होंने मनोज झा के इस कविता का कड़ा विरोध किया था. 

इसके बाद से कहा जा रहा था की इस विवाद के बाद राजद से राजपूत वोट का बिखराव हो सकता है. हालाँकि राजद ने भी आनंद मोहन के इस विरोध का  बहुत ज्यादा तवज्जो नहीं दिया. उसके बाद से नई सरकार बनने के बाद चेतन आनंद राजद से अलग गए हैं. इसके बाद हाल ही में पूर्व सांसद लवली आनंद और आनंद मोहन की नीतीश कुमार से मुलाकात हुई है. ऐसा कहा जाता है की आनंद मोहन के इस मुलाकात से राजपूत वोट राजद से छिटक सकता हैं. लेकिन राजपूत नेता पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह के बेटे जो राजद नेता पूर्व विधायक रणधीर सिंह को अब महाराजगंज से लोकसभा में उतार सकती है. इस सीट पर यादव और राजपूत वोटरों का दबदबा है. पूर्व में भी प्रभु नाथ सिंह इस सीट से कई बार सांसद चुने गए हैं. फिलहाल इस सीट पर भाजपा से जनार्दन सिंह सिग्रीवाल सांसद है. 

सारण जिस तरीके से लालू यादव का पारंपरिक सीट रहा है. लोकसभा में कई बार लालू यादव सारण सीट जीत कर सारण का प्रतिनिधित्व किए हैं. 2014 में जब मोदी लहर था तो राजीव प्रताप रूड़ी भाजपा के तरफ से सारण सीट से उम्मीदवार थे तो उनके सामने महागठबंधन से राजद से पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी उम्मीदवार थी. लेकिन मोदी लहर में राजीव प्रताप रूडी के सामने राबड़ी देवी लगभग 40,000 वोट से चुनाव हार गयी. उसके बाद से 2019 में फिर राजीव प्रताप रूडी को भारतीय जनता पार्टी ने सारण सीट से उम्मीदवार बनाया. राजद से चंद्रिका राय थे. लेकिन तकरीबन सवा लाख वोट से फिर राजीव प्रताप रूड़ी चुनाव जीत गए. लेकिन इस बार लालू परिवार फिर सारण सीट को अपने पारंपरिक सीट को बचाने के लिए अपने बेटी को सारण से उम्मीद्वार बना सकता है. लालू प्रसाद यादव अपनी बेटी को सारण सीट से उम्मीदवार बना सकते है. 

अभिजीत भारद्वाज की रिपोर्ट

Suggested News