बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मढ़ौरा के अविनाश ने यूपीएससी में 17वां स्थान लाकर बनाया कीर्तिमान, बेहद प्रेरक है बिहार के लाल की सफलता की कहानी

मढ़ौरा के अविनाश ने यूपीएससी में 17वां स्थान लाकर बनाया कीर्तिमान, बेहद प्रेरक है बिहार के लाल की सफलता की कहानी

पटना. यूपीएससी की परीक्षा में 17वें नंबर पर आए सारण जिले के मढ़ौरा के बरदहिया निवासी अविनाश ने साबित किया है कि प्रतिभा के आगे किसी प्रकार की बाधा नहीं टिक पाती है. 25 वर्षीय अविनाश कुमार की सफलता अब कई लोगों के लिए प्रेरणास्रोत बनी है. अपने शैक्षिक जीवन में लगातार बेहतर करने वाले अविनाश ने यूपीएससी में भी कमाल किया और टॉप 20 में जगह बनाने में सफल रहे हैं. 

इस वर्ष के यूपीएससी परीक्षा परिणाम में बिहार की प्रतिभाओं ने जलवा बिखेरा. जहाँ टॉप 10 में पहले दो स्थान पर बिहार मूल की लड़कियों ने कब्जा जमाया, वहीं टॉप 10 में कुल तीन सफल रहे. वहीं अविनाश ने 17वें नंबर पर आकर एक और कीर्तिमान रच दिया. वहीं उनकी सफलता भी बेहद खास हो गई. दरअसल, अविनाश के पिता पहले शिक्षक थे. अब गांव बरदहिया में ही खेती करते हैं. वहीं की मां प्रतिमा देवी हाउसवाइफ हैं. अपने बेटे को लगातार प्रेरित करते हुए उन्होंने पहले अलग अलग जगहों में अविनाश की बेहतर शिक्षा सुनिश्चित की. फिर उन्हें यूपीएससी में सफल होने के लिए प्रेरित किया. 

दरअसल, अविनाश ने को यूपीएससी में सफलता तीसरे अटेम्प्ट में मिली है. इसके पहले वे दो बार सफलता से चूक गए थे. फारबिसगंज के श्री रानी सरस्वती विद्या मंदिर से 10वीं की पढाई करने वाले अविनाश ने 12वीं की पढाई झारखंड के बोकारो में चिन्मय विद्यालय से की. जहाँ उन्होंने दसवीं में 10 सीजीपीए हासिल किया था वहीं 12वीं में 93.2 फीसदी अंक लाकर सफल रहे. बाद में उन्होंने पश्चिम बंगाल के जाधवपुर विश्वविद्यालय से इंजिनीयरिंग की और 9.36 सीजीपीए लाकर सफल रहे.

अब यूपीएससी में 17वां स्थान लाकर अविनाश ने वह सपना पूरा किया है जिसे लेकर न सिर्फ उनके माँ बाप बल्कि इस सफर के कई साथियों को इंतजार था. अविनाश की सफलता पर उनके गांव के लोगों ने एक दूसरे को बधाई दी. साथ ही इसे गांव के अन्य होनहार प्रतिभावान युवाओं के लिए प्रेरणा का कारक कहा. 


Suggested News