भागलपुर में बिक्रमशिला सेतु के समानान्तर बनेगा 4 लेन पुल, 11 सौ 10 करोड़ रूपये आएगी लागत

भागलपुर में बिक्रमशिला सेतु के समानान्तर बनेगा 4 लेन पुल, 11 सौ 10 करोड़ रूपये आएगी लागत

PATNA : राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी के सवाल के जवाब में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन जयराम गडकरी ने सोमवार को बताया कि भागलपुर के पास बिक्रमशिला सेतु के समानान्तर गंगा पर नए 4 लेन सेतु के निर्माण के लिए 1110.23 करोड़ रु. की भारत सरकार द्वारा स्वीकृति दी गई है। मालूम हो कि भागलपुर के निकट गंगा नदी पर 2001 में प्रारंभ हुए बिक्रमशिला सेतु (4,700 मीटर लम्बी) पर यातायात के अत्यधिक दबाव के मद्देनजर उसके समानान्तर 4 लेन नए पुल की स्वीकृति दी गई है। 

मंत्री ने बताया कि पुल के निर्माण के लिए राज्य सरकार ने अपने संसाधनों से 53.035 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया है. जिनमें 40.715 एकड़ भूमि निजी है। निर्माण के लिए वित्तीय निविदा प्राप्त हो चुकी है और अनुबंध संविदा की शर्तों के अनुसार वन विभाग,अन्तर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण, वन्यजीव बोर्ड और अन्य प्राधिकारियों से आवश्यक मंजूरी के बाद शीघ्र ही कार्य प्रारंभ किया जाएगा। 

बताते चलें की एनडीए सरकार आने के बाद बिहार में गंगा नदी पर नया बनने वाला यह तीसरा पुल होगा। इसके पहले मात्र दो मोकामा राजेन्द्र सेतु और पटना में महात्मा गांधी सेतु का निर्माण ही गंगा पर हुआ था। 

फिलवक्त जहां 1700 करोड़ की लागत से महात्मा गांधी सेतु के पुनरोद्धार का कार्य चल रहा है, वहीं उसके समानान्तर एक नया पुल के निर्माण की स्वीकृति दी जा चुकी है। पटना में गंगा पर नवनिर्मित दीघा-पहलेजा रेल सह सड़क पुल चालू किया जा चुका है। इसके साथ ही सेमरिया (मोकामा) में गंगा पर बने पुल का भी जीर्णोद्धार हो रहा है।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News