बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भगवान सिंह कुशवाहा के एमएलसी चुनाव के लिए किया नामांकन, जदयू प्रत्याशी एक साथ मौजूद रहे सीएम नीतीश और डिप्टी सीएम, 12 जुलाई को मतदान

भगवान सिंह कुशवाहा के एमएलसी चुनाव के लिए किया नामांकन, जदयू प्रत्याशी एक साथ मौजूद रहे सीएम नीतीश और डिप्टी सीएम, 12 जुलाई को मतदान

पटना. बिहार विधान परिषद के उप निर्वाचन के लिए मंगलवार को जदयू प्रत्याशी भगवान सिंह कुशवाहा के नामांकन किया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में एन०डी०ए० के जदयू प्रत्याशी भगवान सिंह कुशवाहा ने बिहार विधान सभा, सचिव के कार्यालय में अपना नामांकन दाखिल किया।  राजद विधान परिषद सदस्य रामबली चंद्रवंशी की सदस्यता रद्द होने के बाद यह सीट खाली हुई थी। विधान परिषद की खाली एक सीट के लिए 12 जुलाई को मतदान होना है। 

जदयू उम्मीदवार की बात करें तो बिहार के पूर्व मंत्री और जगदीशपुर से चार बार विधायक रहे भगवान सिंह कुशवाहा ने साल 1990 में भाकपा (माले) की टिकट पर चुनाव जीता था। इसके बाद वर्ष 2006 में उन्होंने इस सीट से जदयू की टिकट पर चुनाव लड़ा और उन्हें जीत हासिल हुई थी।  2020 के विधानसभा चुनाव में जनता दल यूनाइटेड से टिकट नहीं मिलने से नाराज भगवान सिंह कुशवाहा ने बगावत कर दी थी और लोक जनशक्ति पार्टी के सिंबल पर जगदीशपुर से चुनाव लड़े थे। फिर 2021 में फिर से जेडीयू में उनकी वापसी हुई थी। वहीं दूसरी ओर लालू यादव की पार्टी आरजेडी भी नए चेहरे पर मंथन कर रही है। अगले साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते प्रत्याशी का चयन करेगी। 

मालूम हो कि, राजद ने अपनी ही पार्टी के पूर्व एमएलसी रामबली चंद्रवंशी को पार्टी के खिलाफ गतिविधियों और बेतुके बयानों के चलते पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया था। दरअसल, रामबली चंद्रवंशी जातीय जनगणना को लेकर लगातार लालू यादव और तेजस्वी के खिलाफ बयान दे रहे थे। राजद विधान पार्षद और पार्टी के तत्कालीन उप-मुख्य सचेतक सुनील सिंह ने 2 नवंबर 2023 को याचिका दायर की थी। इसे स्वीकार करते हुए पूरे मामले की सुनवाई परिषद के सभापति ने शुरू की थी। फिर विधान परिषद के सभापति के सामने पत्र दिया। तत्कालीन सभापति देवेशचंद्र ठाकुर ने उनकी सदस्यता समाप्त करने के फैसले पर मुहर लगा दी थी।

नामांकन के दौरान उप मुख्यमंत्री  सम्राट चौधरी, संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, ऊर्जा मंत्री  बिजेन्द्र प्रसाद यादव, लघु जल संसाधन मंत्री सह हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष कुमार सुमन, स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पाण्डे, ग्रामीण विकास मंत्री  श्रवण कुमार, ग्रामीण कार्य मंत्री अशोक चौधरी, राष्ट्रीय लोक मोर्चा के अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा, जदयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे।

Suggested News