बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वैज्ञानिकों की बड़ी चेतावनी : भारत मे कोरोना की तीसरी लहर का आना भी तय, ज्यादा होगा घातक सम्भल जाइये

वैज्ञानिकों की बड़ी चेतावनी : भारत मे कोरोना की तीसरी लहर का आना भी तय, ज्यादा होगा घातक सम्भल जाइये

DESK :  कोरोना की दूसरी लहर से पूरा देश जूझ रहा है,ऑक्सीजन और दवा की कमी से हाहाकार मचा हुआ है तो दूसरी तरफ देश के वैज्ञानिकों ने कह दिया है की कोरोना की तीसरी लहर भी आने की आशंका प्रबल है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि कोरोनावायरस की दूसरी लहर का कहर इतना जबरदस्त होगा इसका अंदाजा नहीं था इस वायरस के खिलाफ लड़ाई इतनी मुश्किल होगी। इसका पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सका था लेकिन ऐसा लगता है कि तीसरी लहर आने की आशंका प्रबल है।

प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार विजय राघवन ने दी जानकारी

देश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका प्रबल है के बारे में बताते हुए प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन ने बताया है कि जिस तरीके से दूसरी लहर से पूरा देश जूझ रहा है और इस का पूर्वानुमान नहीं लग पाया लेकिन यह कहा जा सकता है कि देश में तीसरी लहर आने की आशंका प्रबल है। राघवन ने इस बात पर जोर देते हुए कहा है कि तीसरी लहर कब आएगी यह स्पष्ट तौर पर नहीं कहा जा सकता लेकिन आने की आशंका प्रबल है जिसके लिए सरकार से लेकर आम लोगों तक को तैयार रहना होगा।

गौरतलब है कि पूरा देश को रोना की दूसरी लहर से भीषण लड़ाई लड़ रहा है ऑक्सीजन और दवा के अभाव ने पूरे देश में हाहाकार मचा रखा है बुधवार को देश में रिकॉर्ड 4 लाख 12 हजार नए केस सामने आए हैं। वही रिकॉर्ड 3 हजार 9 सौ 39 मरीजों की मौत हुई है। सिर्फ बिहार में पिछले 24 घंटे में 14 हजार से ज्यादा नए केसेज सामने आए हैं। 

तीसरी लहर का वायरस ज्यादा होगा घातक

प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार विजय राघवन ने तीसरी लहर को लेकर देश को सचेत करते हुए कहा है कि इस का आना तय है। इतना ही नहीं उन्होंने कहा की दूसरी लहर में जिस तरीके से कोरोना वायरस का व्यवहार है उसे देखते हुए यह लगता है कि मौजूदा लहर से भी तीसरी लहर ज्यादा घातक होगा। विजय राघवन ने दुनिया भर में कोरोना वायरस के म्यूटेशन के बारे में बताते हुए कहा कि संभव है तीसरी लहर के वायरस से लड़ने के लिए मौजूदा वैक्सीन नाकाफी साबित हो। उन्होंने बताया कि पूरी दुनिया में 13 लाख से अधिक म्यूटेशन रिपोर्ट की जा चुकी है वर्तमान समय में इसके व्यवहार को देखते हुए हिट एंड रन का मुहावरा फिट बैठ रहा है।


Suggested News