बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

बिहार को मिला दूसरे रेलवे सुरंग का तोहफा, राजधानी सहित गुजरेंगी 100 से अधिक गाड़ियाँ

बिहार को मिला दूसरे रेलवे सुरंग का तोहफा, राजधानी सहित गुजरेंगी 100 से अधिक गाड़ियाँ

BHAGALPUR : कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी ने रतनपुर और जमालपुर के बीच बनी नई रेलवे सुरंग से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ट्रेन चलाने की अनुमति दी है। जबकि ट्रायल 125 की स्पीड से हुई है। मालदह रेल डिवीजन के डीआरएम यतीन्द्र कुमार ने बताया कि एक सप्ताह के अंदर इलाके के लोगों के लिये अच्छी खबर होगी। बता दें कि भागलपुर रेलखंड पर पटना की तरफ से आने जाने वाली रेलवे ट्रैक पर जमालपुर के पास दो रेल सुरंग बनकर तैयार हो गया है। मालदा रेल डिवीजन में ये सुरंग करीब 45 करोड़ की लागत से बनी है। ऐसे में अब उम्मीद लगाई जा रही है कि एक सप्ताह के बाद नई सुरंग से ट्रेनों की परिचालन शुरू हो जाएगा। 

नई सुरंग से इस रूट पर पहली राजधानी एक्सप्रेस चलाने को हरी झंडी मिल चुकी है। इसके साथ ही ट्रेनों और मालगाड़ियों को भी नई गति मिलेगी। रेल सूत्रों की मानें तो दोनों दिशाओं की ट्रेनें अलग-अलग ट्रैक से चलेंगी। अभी तक एक सुरंग होने के कारण लगभग तीन किमी तक अप और डाउन दिशा की ट्रेनों का परिचालन एक ही लाइन से किया जा रहा था।

पुराने सुरंग में केवल एक पटरी होने के कारण किऊल से आनी वाली ट्रेनों को जमालपुर में और भागलपुर से आने वाली ट्रेनों को रतनपुर स्टेशन पर रोका जाता था। इसके बाद एक-एक कर ट्रेनों को सुरंग से पास कराया जाता था। इस सुरंग के निर्माण के बाद जमालपुर और रतनपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों को रोकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ये रेलवे सुरंग 903 फीट लंबा और 20 फीट चौड़ा है। रेलवे सुरंग का निर्माण ऑस्ट्रेलियाई तकनीक पर आधारित है। बता दें की 157 साल के बाद बिहार को यह तोहफा मिला है। इस सुरंग से होकर प्रतिदिन 100 रेलगाड़ियों के गुजरने की संभावना है। 

भागलपुर से बालमुकुन्द की रिपोर्ट

Editor's Picks