बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षकों की हड़ताल अवधि के समंजन पर माध्यमिक शिक्षक संघ ने जताई आपत्ति,कहा-शिक्षा विभाग आदेश का आदेश गलत,सुधार कर दोबारा आदेश हो जारी

शिक्षकों की हड़ताल अवधि के समंजन पर माध्यमिक शिक्षक संघ ने जताई आपत्ति,कहा-शिक्षा विभाग आदेश का आदेश गलत,सुधार कर दोबारा आदेश हो जारी

PATNA: बिहार सरकार ने नियोजित शिक्षकों की हड़ताल अवधि के समायोजन को लेकर निर्देश जारी किया है. इस संबंध में शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा कार्यालय ने आदेश जारी किया है. आदेश में कहा गया है कि हड़ताल की अवधि 29 दिनों से कम जिन शिक्षकों के मामले में होगी उनके संदर्भ में रविवार अवकाश का समायोजन समानुपातिक रूप से कम किया जाएगा.लेकिन शिक्षा विभाग के इस निर्णय पर माध्यमिक शिक्षक संघ को आपत्ति है.

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के मीडिया प्रभारी सह प्रवक्ता अभिषेक कुमार ने निदेशक (माध्यमिक शिक्षा) द्वारा जारी आदेश जिसमें माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों के हड़ताल अवधि की गणना 29 दिन किए जाने पर आपत्ति दर्ज की है। उन्होंने कहा है कि अब तक की परम्परा के अनुसार हड़ताल अवधि की गणना तथा समंजन मात्र उस अवधि में कार्य दिवसों की हुई क्षति की रही है.लेकिन विभाग ने इससे इतर कार्य दिवसों के अतिरिक्त हड़ताल अवधि में रविवार और होली जैसे महान पर्व के छुट्टियों की भी गणना कर दी है। जो ना सिर्फ मानवीय दृष्टिकोण के खिलाफ है बल्कि संगठन और विभाग के परंपरा के भी प्रतिकूल भी है।

संघ के प्रवक्ता ने मांग की है कि शिक्षा विभाग द्वारा इस पत्र को  सुधार करते हुए हड़ताल अवधि में रविवार सहित अन्य सार्वजनिक छुट्टियों को हटाकर मात्र कार्य दिवसों की ही गणना कर उस आधार पर उतने ही दिनों का समंजन शिक्षकों को करने का निर्देश पुनः जारी किया जाए।

उन्होंने कहा कि ग्रीष्मावकाश की छुट्टियां में भी विभाग के आदेशानुसार कार्य कर रहे शिक्षकों का हड़ताल अवधि में समंजन न किया जाना शिक्षकों के साथ अन्याय है, क्योंकि माध्यमिक शिक्षा के शैक्षिक कैलेंडर सह अवकाश तालिका के अनुसार ग्रीष्मावकाश की छुट्टियां 18 मई से 10 जून तक पूर्व से ही तय की गई है। जिसमें विभाग के ही आदेशानुसार इन छुट्टियों में शिक्षक कोरोंटाईन सेंटरों के अलावे अपने विद्यालयों में उपस्थित रहकर कार्य  करने पर भी शिक्षकों का कार्य दिवसों की गणना ना करना शिक्षा विभाग का शिक्षकों के प्रति अमानवीय है। अतः इस अवधि को भी कार्य दिवस मानते हुए हड़ताल अवधि की गणना से अलग किया जाए।

Suggested News