BIHAR NEWS: सारण के 91 पंचायतों में 157 शिक्षकों का चयन, अब फर्जियों को ढूंढने की तैयारी

BIHAR NEWS: सारण के 91 पंचायतों में 157 शिक्षकों का चयन, अब फर्जियों को ढूंढने की तैयारी

छपरा: सारण में छठ्‌ठे चरण का शिक्षक नियोजन युद्ध स्तर पर चल रहा है। इस कार्य में जिले के सभी पंचायतों व नगर निकायों समेत जिला पर्षद के अधिकारी लगे हुए हैं। शिक्षा विभाग सारी नियोजन की प्रक्रिया पर नजर रखे हुए हैं। इधर 12 जुलाई को कक्षा एक से पांच तक के लिए अभ्यर्थियों की हुई काउंसलिंग की रिपोर्ट जिला मुख्यालय को प्राप्त हो गयी है। डीईओ से मिली जानकारी के अनुसार 12 जुलाई को रिक्ति वाले 91 पंचायतों में काउंसलिंग हुई थी। इनमें 157 शिक्षकों का चयन किया गया है। यानि केवल चयन हुआ है न की बहाली पूरी हुई है। अभी इन शिक्षकों की प्रमाण पत्रों की जांच होगी, फिर इन्हें नियोजन पत्र दिया जाएगा।

फर्जीवाड़े को किया जाएगा उजागर

इस बार विभाग पूरी तरह से अलर्ट मोड में है कि एक भी फर्जी कागजात वाले की बहाली नहीं हो सके। यही कारण है कि सभी चयनित अभ्यर्थियों के कागजात अपलोड किए जा रहे हैं, ताकि ऑन द स्पॉट इनकी जांच की जा सके। जांच के दायरे में मुख्यरूप से टीईटी प्रमाण पत्र और ट्रेनिंग संबंधित कागजात है। क्योंकि पूर्व के मामलों में इन्हीं कागजातों में फर्जीवाड़ा सामने आया था। ऐसे में विभाग कोई रिस्क लेना नहीं चाहता है।

अधिकारियों ने बताया कि 1-5 के अलावा 6-8 और हाई व प्लस टू शिक्षक अभ्यर्थियों की भी रिपोर्ट तैयार की जा रही है। इनकी भी रिपोर्ट सार्वजनिक की जाएगी। साथ ही विभिन्न जांच के पहलुओं से गुजारा जाएगा। अधिकारियों के अनुसार यदि तय समय के पहले बहाली की प्रक्रिया नहीं होती है तो विभागीय कार्रवाई का भी सामना करना पड़ सकता है।

Find Us on Facebook

Trending News