बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चुनाव तक स्थगित हो सरकारी स्कूलों में मोबाइल एप से निरीक्षण, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव करें विचार

चुनाव तक स्थगित हो सरकारी स्कूलों में मोबाइल एप से निरीक्षण, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव करें विचार

PATNA : बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव को उस आदेश पर पुनर्विचार तथा तत्काल स्थगित करने का आग्रह किया जिसमें राज्य के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को 11 फरवरी से ही माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों का बेस्ट (बिहार इजी स्कूल ट्रैकिंग) मोबाइल एप से अनुश्रवण व निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है। 

संघ के महासचिव और पूर्व सांसद शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव को पत्र लिख कर कहा है कि 6 फरवरी से इंटर की परीक्षा हो रही है।उसके बाद 21 फरवरी से मैट्रिक की परीक्षा होगी। इन परीक्षाओं में विद्यालय के अधिकांश शिक्षक वीक्षण कार्य में लगे हैं। 

विभागीय आदेश में शिक्षकों को छात्र-छात्राओं को घर-घर जाकर विद्यालय में उपस्थित करवाने की जबावदेही दी गई है। हकीकत है कि परीक्षा प्रारंभ होने के पूर्व से छात्र-छात्राओं का विद्यालय में आना प्राय: बंद हो जाता है। विद्यालयों में कई विषयों के शिक्षकों का अभाव पिछले कई वर्षों से है। 

उन्होंने कहा कि संघ निरीक्षण का हमेशा स्वागत करता है पर निरीक्षण विद्यालयों की कमियों, समस्याओं के निराकरण तथा सुधारात्मक होना चाहिए। विद्यालयों में पढ़ाये जाने वाले विषय विशेषज्ञों द्वारा ही अध्ययन-अध्यापन का निरीक्षण करना औचित्यपूर्ण होगा। उन्होंने कहा कि राज्य की शिक्षा में गुणात्मक विकास के लिए संघ ने शिक्षा विभाग को विस्तृत लिखित सुझाव सौंपा था पर उस पर विचार विमर्श किये बिना इस तरह का आदेश जारी कर दिया गया। 

संघ के महासचिव ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव से अनुरोध किया है कि इंटर व मैट्रिक परीक्षा, मूल्यांकन तथा लोकसभा चुनाव तक इस आदेश को स्थगित किया जाए तथा व्यापक विचार-विमर्श के बाद किसी प्रकार का निर्देश दिया जाए जिससे राज्य में शिक्षा के गुणात्मक विकास को गति मिल सके।


Suggested News