बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

15वें वित्त आयोग की टीम का 30 सितंबर से बिहार दौरा, 3 अक्टूबर को राजनीतिक दलों के साथ बैठक

15वें वित्त आयोग की टीम का 30 सितंबर से बिहार दौरा, 3 अक्टूबर को राजनीतिक दलों के साथ बैठक

PATNA: वित्त आयोग की टीम का बिहार दौरे का कार्यक्रम तय हो गया है।15वें वित्त आयोग की टीम बिहार के चार दिवसीय दौरे पर 30 सितंबर को  पटना आयेगी ।30सितंबर से 4 अक्टूबर तक वित्त आयोग की टीम बिहार दौरे पर रहेगी।  आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह की अध्यक्षता में गठित पांच सदस्यीय आयोग की टीम  पांच दिवसीय प्रवास में नालंदा और राजगीर भी जायेगी। पटना में राजनीतिक दलों, उद्योग एवं वाणिज्य संगठनों, शहरी एवं पंचायत निकायों के प्रतिनिधियों के साथ अलग-अलग बैठक के साथ आयोग मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ भी बैठक करेगा। पांच सदस्यीय आयोग के सदस्य शशिकांत दास, डा.अनूप सिंह, डा.अशोक लाहिरी और डा. रमेशचंद हैं। 

3 अक्टूबर को राजनीतिक दलों के साथ बैठक

3 अक्टूबर को बिहार के राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक होगी। वित्त आयोग के साथ बैठक संवाद में 3 से 4 बजे तक होगी। बैठक के लिए सभी दलों से 2-2 प्रतिनिधि को आमंत्रित किया गया है। वित्त आयोग ने सभी दलों से आज शाम तक ज्ञापन की आठ प्रतियां वित्त आयोग को उपलब्ध कराने को कहा है।वित्त बिभाग बिहार सरकार के विशेष सचिव जयन्त कुमार सिंह ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर ये जानकारी दी है। वित्त आयोग ने बैठक के लिए बिहार के सभी मान्यता प्राप्त दलों को आमंत्रित किया है।

बिहार को विशेष दर्जे की मांग

गौरतलब है कि केन्द्र सरकार ने 2011 की जनगणना के आधार पर 15वां वित्त आयोग की सिफारिशों के तहत केन्द्रीय करों में राज्यों की हिस्सेदारी और सहायता देने का निर्णय लिया है। केन्द्रीय करों से अभी राज्यों की हिस्सेदारी 42 प्रतिशत है। बिहार इसे बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने की मांग करेगा। राजनीतिक दलों की ओर से आयोग को बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर संयुक्त ज्ञापन देने की तैयारी है। इसके लिए दो माह पहले विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी की अध्यक्षता में दलीय नेताओं की बैठक हुई थी।आद्री को ज्ञापन तैयार करने की जिम्मेवारी मिली है। 


Suggested News