बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कैमूर में स्वास्थ्य विभाग का गड़बड़झाला, बिना टीका लगाये ही लोगों के मोबाइल पर आया मैसेज

कैमूर में स्वास्थ्य विभाग का गड़बड़झाला, बिना टीका लगाये ही लोगों के मोबाइल पर आया मैसेज

KAIMUR : कोरोना संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए वैक्सीनेशन कराने पर सरकार ने जोर डाला है। इसी कड़ी में जिलाधिकारी के निर्देश पर प्रतिदिन वैक्सीनेशन कराने में तेजी लाया जा रहा है। लेकिन कैमूर जिले के अनुमंडल अस्पताल मोहनिया में वैक्सीनेशन में बड़ा गड़बड़झाला सामने आया है। वैक्सीनेशन की संख्या मोहनिया प्रखंड में ज्यादा दिखाने के लिए बिना टिका लगाए ही लोगों को कोरोना का टीका लगाने का मोबाइल पर मैसेज और सर्टिफिकेट भेज दिया जा रहा है। कोई एक या दो ऐसे मामले नहीं है, बल्कि ऐसे दर्जनों मामले प्रतिदिन आ रहे हैं। लोग शिकायत कर है, लेकिन उसका समाधान नहीं निकल रहा है। जबकि टीका कराने से पहले ग्रामीण खुद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। उसके बाद जो व्यक्ति आधार कार्ड लेकर जाता है उन्हीं की वैक्सिन देने के बाद वैक्सीनेशन का मैसेज आता है । जिसकी मॉनिटरिंग स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य प्रबंधक द्वारा किया जाता है। लेकिन मोहनिया का स्वास्थ्य विभाग रोज गड़बड़झाला के नए कारनामों के कारण चर्चा में रहता है। अधिकारी कोविड पोर्टल में गड़बड़ी का बहाना बना रहे हैं। वही जिनको बिना टीका लगाए वैक्सीनेशन का मैसेज मोबाइल पर और सर्टिफिकेट आ गया है। वह वैक्सीन लगवाने के लिए दर-दर अधिकारियों के कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं।

देखा जाए तो कल 9 मई को मोहनिया में 206 लोगों का टीकाकरण करने का प्रेस विज्ञप्ति जारी कर स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दिया। जिसमें यह भी बताया गया कि मोहनिया प्रखंड में अब तक कुल 13761 लोगों का टीकाकरण कर दिया गया। लेकिन प्रतिदिन दर्जनों ऐसे मामले आ रहे हैं जिनको टीका लगा नहीं, फिर भी उनके मोबाइल पर टीका का पहला डोज लग जाने का मैसेज और सर्टीफिटेग आ गया। वह अब हैरान और परेशान है कि जब बिना टीका लगाये मैसेज आ गया, तो टीका अब कैसे लगेगा।

दरअसल मोहनिया के राजपुर के अमन कुमार बताते हैं कि मैं अपनी मां शीला कुमारी का अपने मोबाइल से 28 अप्रैल को रजिस्ट्रेशन किया था, जिसमें 29 अप्रैल को टीका लगने की बात बताई गई। 29 अप्रैल को टीका के लिए पूछने आया तो अस्पताल द्वारा बताया गया कि आज रविवार है टीका नहीं लगेगा मैं घर चला गया। तब रात में देखा कि मैसेज आया है मोबाइल पर कि मेरी मां का टीका एएनएम अंजनी कुमारी द्वारा लगा दिया गया और उसका सर्टिफिकेट भी आ गया है। उसके अगले दिन से मैं प्रतिदिन अस्पताल का चक्कर काट रहा हूं टीका दिलवाने के लिए लेकिन टीका अब कैसे लगेगा समझ में नहीं आ रहा। मोहनिया के आशुतोष सिंह बताते हैं 9 मई को वैक्सीनेशन का पहला टीका लगाने का समय मिला था। लेकिन बिना टीका लगाए ही शाम में मैसेज चला आया । जिसमें सेकंड डोज 6 जून के बाद लगने का मैसेज लिखा हुआ है। यह लोग अस्पताल स्तर से ही गड़बड़ी कर रहे हैं। आखिर बिना टीका लगाये कैसे टीका का मैसेज आ सकता है ।

हिमांशु कुमार बताते हैं 2 दिन पहले रजिस्ट्रेशन करवाए थे। कल रविवार को सुबह 9 बजे का समय मिला था । जब अस्पताल पहुंचे तो बोला गया कि आज रविवार है टीका नहीं लगेगा, हम लोग घर चले गए। फिर अचानक रात में 9 बजे मैसेज आया की आपका टीका लग गया है ,उसका सर्टिफिकेट भी मिल गया। टीका लगाने वाले स्वास्थ्य कर्मी का नाम अंजनी कुमारी लिखा हुआ है। अब हम टीका लगवाना चाहते हैं किसके यहां शिकायत करें समझ में नहीं आ रहा । अनुमंडल अस्पताल मोहनिया के स्वास्थ्य प्रबंधक कुमार बताते हैं सरकार के कोविड पोर्टल में गडबडी है। किसी - किसी पर ऐसे चला जा रहा है। हम लोगों के संज्ञान में आएगा तो जिनके साथ ऐसा परेशानी हो रहा है उनका फिर से वैक्सीनेशन कराएंगे।

कैमूर से देवब्रत की रिपोर्ट 

Suggested News