बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BPSC ने दूसरे चरण के सफल शिक्षकों की काउंसिलिंग तिथि जारी की, इस दिन से काउंसिलिंग, ये दस्तावेज जरूरी

BPSC ने दूसरे चरण के सफल शिक्षकों की काउंसिलिंग तिथि जारी की, इस दिन से काउंसिलिंग, ये दस्तावेज जरूरी

PATNA: BPSC इन दिनों काफी एक्टिव है। बीपीएससी ने 8 दिनों के अंदर रिजल्ट जारी करके रिकॉर्ड बना दिया है। वहीं रिजल्ट जारी होने के साथ ही बीपीएससी ने दूसरे चरण की शिक्षक बहाली का रिजल्ट जारी करने के बाद चयनित अभ्यर्थियों की काउंसलिंग का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। 

दरअसल, दूसरे चरण की परीक्षा में सफल अभ्यर्थीयों की काउंसलिंग 26 दिसंबर से शुरू होगी जो लगातार चलती रहेगी। शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को इसका शेड्यूल जारी कर दिया है। दूसरे चरण में 1.22 लाख शिक्षक पदों पर परीक्षा हुई है।  चयनित अभ्यर्थियों को तय तारीख पर आवंटित जिले में जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा निर्धारित केंद्र पर सुबह साढ़े 9 बजे उपस्थित होना होगा।

वहीं विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि काउंसिलिंग की तारीख से अभ्यर्थियों की वरीयता से कोई संबंध नहीं है। उनकी वरीयता आयोग द्वारा मेरिट लिस्ट के आधार पर सुनिश्चित है। इसलिए अनुशंसित अभ्यर्थी कोई हड़बड़ी और आपाधापी ना करें। विभाग ने कहा है कि सभी अभ्यर्थी अपने परीक्षा का परिणाम बिहार लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर देख सकते हैं। इसके अलावा शिक्षा विभाग और हर जिले के एनआईसी की वेबसाइट पर भी रिजल्ट देखे जा सकते हैं। सभी अभ्यर्थी अपने रिजल्ट के अतिरिक्त यह भी देख सकते हैं कि किस जिले में उन्हें काउंसिलिंग के लिए उपस्थित होना है।

किसकी कब काउंसिलिंग :

26 दिसंबर से - मध्य विद्यालय शिक्षक, सभी विषय

27 दिसंबर से - माध्यमिक विद्यालय शिक्षक, सभी विषय

28 दिसंबर से - उच्च माध्यमिक शिक्षक, सभी विषय

30 दिसंबर से - प्राथमिक शिक्षक, सभी विषय

काउंसिलिंग के ये लेकर जाएं ये दस्तावेज-

बीपीएससी द्वारा जारी मूल प्रवेश पत्र और स्व अभिप्रमाणित छायाप्रति 

मूल आधार प्रमाणपत्र और उसकी स्व अभिप्राणित छायाप्रति 

सभी शैक्षणिक और प्रशैक्षणिक की मूल और बीपीएससी की वेबसाइट पर अपलोड किए गए प्रमाणपत्रों की डाउनलोड प्रति, जिसमें आयोग का वाटरमार्क परिलक्षित हो

सीटेट, बीटेट और एसटेट उत्तीर्णता प्रमाणपत्र 

Suggested News