बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BREAKING: चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई, बिहार सहित इन राज्यों के गृह सचिव को हटाया

 BREAKING: चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई, बिहार सहित इन राज्यों के गृह सचिव को हटाया

PATNA: चुनाव आयोग ने आज यानी सोमवार को बड़ा निर्णय लिया है। चुनाव आयोग ने 6 राज्यों के गृह सचिव को हटा दिया है। इन 6 राज्यों में बिहार के गृह सचिव भी शामिल हैं। चुनाव आयोग ने बिहार के गृह सचिव एस सिद्धार्थ को हटा दिया है। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड, झारखंड, हिमाचल प्रदेश के गृह सचिवों को भी हटाया गया है। वहीं पश्चिम बंगाल के डीजीपी को भी चुनाव आयोग ने हटा दिया है। जानकारी अनुसार स्वतंत्र निष्पक्ष और पारदर्शी चुनावों के सिध्दांतों को बनाए रखने की दिशा में चुनाव आयोग ने यह फैसला लिया है।  

लोकसभा चुनाव के ऐलान होने के बाद चुनाव आयोग ने यह बड़ी कार्रवाई की है। चुनाव आयोग ने बिहार सहित 6 राज्यों के गृह सचिव को हटाने का निर्णय लिया है। साथ ही आयोग ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी को भी हटा दिया है। साथ ही मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को भी हटा दिया गया है। लोकसभा चुनाव के पहले चुनाव ने सख्त एक्शन लिया है।

चुनाव आयोग के इस कार्रवाई से यह संदेश जाता है कि लोकसभा चुनाव 2024 का आयोजन समान स्तर पर किया जाएगा। मालूम हो कि, लोकसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान हो चुका है। देश में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होगा। वहीं 4 जून को मतगणना होगा। चुनाव आयोग ने 16 मार्च को ही प्रेस कॉन्फ्रेस कर चुनाव के तारीखों की घोषणा की थी। 

बता दें कि, बिहार में सातों चरण में चुनाव होगा। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां फेज 20 मई, छठवां फेज 25 मई और सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा। देशभर में इलेक्शन की प्रक्रिया 43 दिन तक चलेगी, जबकि 4 जून को नई सरकार का ऐलान हो जाएगा।



Suggested News