पटना में जीएसटी चोरी कर रहे पान मसाला व तंबाकू प्रतिष्ठान पर वाणिज्यकर विभाग का छापा, करोड़ों रुपये के घपला का चला पता

पटना में जीएसटी चोरी कर रहे पान मसाला व तंबाकू प्रतिष्ठान पर वाणिज्यकर विभाग का छापा, करोड़ों रुपये के घपला का चला पता

पटना. जीएसटी चोरी के मामले में वाणिज्यकर विभाग की टीम ने पटना में पान मसाला और तंबाकू का रिटेल और थोक व्यापार करने वाले एक प्रतिष्ठान पर छापा मारा है। इस दौरान जांच टीम को डेटा एनालिटिक्स से पता चला कि प्रतिष्ठान द्वारा व्यवसाय में वल्यू एडेड नहीं दिखाया जा रहा है और कुल टैक्स भुगतान आईटीसी के माध्यम से किया जा रहा है। साथ ही मार्केट इंटेलिजेंस के मुताबिक यह प्रतिष्ठान बिना कोई रसीद की ब्रिक्री कर रहा था।  

निरीक्षण के दौरान करोड़ों रुपये की बिक्री बच्चे में पाई गई। इस फर्म द्वारा बिना कोई इनवॉइस जारी किए हुए तीन करोड़ रुपये से ज्यादा का माल बेचा गया है। मुख्य व्यवसाय स्थल पर पाए गए कंप्यूटर से कुछ बेनाम लेजर पाए गए हैं, जो परलेल अकाउंटिंग सिस्टम की संपुष्ट करते हैं। इस व्यवसायी द्वारा बिहार के सीमावर्ती राज्यों को बसों के माध्यम से कच्चे में माल को प्रेषित किया जा रहा है। जांच के क्रम में एक गोमाम भी पाया गया है, जो निबंधन में कहीं दर्ज नहीं था। इस गोदाम में पडे़ माल को करदाता की अभिरक्षा में सौंपते हुए सीज कर दिया गया है।

करदाता द्वारा अपनी भूल स्वीकारते हुए वॉलेंट्री 75 लाख रुपये जीएसटी के रूप में जमा करने के लिए आवेदन दिया गया है। शेष राशि सुनवाई के क्रम में अथवा आदेश पारित होने के बाद जमा की जाएगी। अयुक्त सह सचिव ने बताया कि इस प्रकार का अभियान भविष्य में भी कम कर का भुगतान तथा कर चोरी करने वाले टैक्सपेयर को क्षेत्रवार तथा बाजार चिन्हित किया जाएगा और कर एवं पेनाल्टी वसूलते हुए सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Find Us on Facebook

Trending News