बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना इफेक्ट : चार धाम के कपाट खोलने इस बार जायेंगे सिर्फ पुजारी और पुरोहित, 12 हजार करोड़ रुपए का कारोबार होगा प्रभावित

कोरोना इफेक्ट : चार धाम के कपाट खोलने इस बार जायेंगे सिर्फ पुजारी और पुरोहित, 12 हजार करोड़ रुपए का कारोबार होगा प्रभावित

NEWS4NATION DESK : उत्तराखंड के बद्रीनाथ सहित चार धाम के कपाट खोलने के लिए इस बार केवल मुख्य पुजारी और एक दर्जन पुरोहित ही जा पाएंगे। हर साल उनके साथ जाने वाला श्रद्धालुओं का दल शामिल नहीं होगा। वहीं इस दिन होने वाले अखंड ज्योति के दर्शन से भी इसबार श्रद्धालु वंचित रह जाएंगे।
 बता दें अक्षय तृतीया (26 अप्रैल) को यमुनोत्री अाैर गंगोत्री, 29 अप्रैल को केदारनाथ और 30 अप्रैल को बद्रीनाथ के कपाट खुलने हैं। 

उत्तरकाशी के जिलाधिकारी आशीष चौहान ने बताया कि लॉकडाउन में धार्मिक आयोजनों पर पाबंदी है। इसलिए केंद्र सरकार से विशेष अनुमति मांगी जा रही है। 

उत्तरकाशी जिले में यमुनोत्री व गंगोत्री आते हैं और यमुनोत्री का शीतकालीन पूजास्थल खरसाली गांव है तो गंगोत्री का मुखबा गांव है। कपाट खुलने के एक दिन पहले मुखबा से गंगा मां की चल प्रतिमा की डोली शुरू होती है।

12 हजार करोड़ रुपए का कारोबार होगा प्रभावित
बता दें पिछले वर्ष चारधाम यात्रा के लिए 30 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे थे। इनमें सबसे अधिक बद्रीनाथ करीब 12 लाख, केदारनाथ 10 लाख से अधिक, गंगोत्री करीब साढ़े पांच लाख और यमुनोत्री 4 लाख 65 हजार श्रद्धालु पहुंचे थे। 

होटल, ट्रैवल की बुकिंग और रेस्तरां के जरिए मई से अक्टूबर तक चलने वाली इस यात्रा में करीब 12 हजार करोड़ रुपए का कारोबार होता है। मई-जून में सबसे अधिक भीड़ रहती है।

Suggested News