बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पालीगंज में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा पर दीपोत्सव और रामोत्सव धूमधाम से मनाई गई

पालीगंज  में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा पर दीपोत्सव और रामोत्सव  धूमधाम से मनाई गई

पटना अयोध्या नगरी में प्रभु श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर पूरे विश्व में राम भक्तों ने बड़े धूमधाम से  मनाया.  पटना जिले के पालीगंज अनुमंडल के शहरी क्षेत्र हों या ग्रामीण क्षेत्र सभी जगहों पर एक जैसा  नजारा दिखाई दे रहा था. कही प्रसाद वितरण हो रहे थे तो कही भंडारे की आयोजन किया, सभी मंदिरो में भजन कीर्तन का आयोजन किया गया था, तो कही रामनवमी की तरह श्रीराम शोभयात्रा निकाली गई, हर घर में भगवा झंडा पताका लहरा रही थी तो शाम ढलते ही दीपावली में तब्दील हो गई सभी घरो में दीप प्रजवलित कर दीपोत्सव मनाया गया. 

             जानकारी के अनुसार पालीगंज अनुमंडल बाजार स्थित ऐतिहासिक बौद्ध कालीन  श्रीराम -जानकी मठ में बड़े ही धूमधाम से प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर पुरे दिन भजन कीर्तन और प्रसाद वितरण के साथ शाम को भंडारे की आयोजन किया गया. जिमसे हजारों की संख्या में बड़े बुजर्गो हो छोटे छोटे बच्चों या पुरुष -महिलाएं पड़े पैमाने पर श्रीराम भक्तों ने शामिल होकर पूजा अर्चना कर प्रसाद ग्रहण किया. वहीं दूसरी तरह चंढोस रोड स्थित बाबा बैंकट हॉल के पास  आसपास के समाज सेवियों, व्यवसाइयो और मोहल्ले वासियों ने बढ़ चढ़कर योगदान देते हुए विशाल भंडारे की दिन भर आयोजन किया . जिसमे हजारों की संख्या. में बड़े पैमाने पर श्रीराम भक्तों ने भंडारे की प्रसाद ग्रहण किया, वही लालाजीके मिल के पास विश्व हिन्दू परिषद के प्रखंड इकाई द्वारा भी दिन भर चाय काफ़ी के साथ लड्डू की प्रसाद वितरण किया गया और शाम को बड़े पैमाने पर दीप प्रजवलित कर दीपोत्सव मनाया गया.

दुल्हिन बाजार में भव्य और विशाल श्रीराम शोभा यात्रा राम भक्तों द्वारा निकली गई, जिसमें छोटे छोटे बच्चो ने राम- लक्षण -जानकी और हनुमान की मनमोहक स्वरूपों की क्षवि बनाकर  भगवान की शोभायात्रा की आकर्षक  बनाते हुए अद्भुत दिखाई दे रहे थे.बिक्रम में भी बड़े पैमाने पर श्रीराम भक्तों ने अयोध्या में श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा को बड़े ही धूमधाम से मनाया. 

जिला प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा की  चाक -चौबंद व्यवस्था कर रखी थी, लगभग हर चौक चौराहो एवं मंदिरों के साथ सभी कार्यक्रम स्थलों पर सुरक्षा कर्मियों की तौनाती कर रखी थी ताकि किसी भी तरह कोई अप्रिय वरदात ना हो.

पालीगंज से अमलेश की रिपोर्ट

Suggested News