बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया में फिर उठी विष्णुपद कॉरिडोर बनाने की मांग, प्रबंधकारिणी समिति ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, कहा आकर करें श्रीचरण का अलौकिक दर्शन

गया में फिर उठी विष्णुपद कॉरिडोर बनाने की मांग, प्रबंधकारिणी समिति ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, कहा आकर करें श्रीचरण का अलौकिक दर्शन

GAYA : विश्व प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर की महता को देखते हुए कॉरिडोर की मांग फिर से हो रही है. अयोध्या, काशी, उज्जैन की तर्ज पर विष्णुपद कॉरिडोर की मांग को लेकर विष्णुपद प्रबंधकारिणी समिति की ओर से प्रधानमंत्री को पत्र लिखा गया है. साथ ही आग्रह किया गया है कि वे भी गयाजी पहुंचकर भगवान विष्णु के अलौकिक चरण का दर्शन करें और अपने पितरों के निमित्त मोक्ष की कामना करें.

विष्णुपद कॉरिडोर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जो पत्र लिखा गया है. उस पत्र में विष्णुपद के सौंंदर्यीकरण को लेकर कॉरिडोर की मांग की गई है. कहा गया है कि यहां पूरे विश्व भर से श्रद्धालु आते हैं और पितरों के मोक्ष की कामना करते हैं. यहां भगवान विष्णु का अलौकिक श्री चरण है. इसकी विश्व प्रसिद्ध महता को देखते हुए विष्णुपथ कॉरिडोर की मांग पूरी की जाए, ताकि यहां आने वाले श्रद्धालु गया जी से अच्छा संदेश लेकर जाएं. पक्की सड़क, सौन्दर्यीकरण समेत तमाम आधुनिक सुविधाओं से अब तक गयाजी वंचित है.

इस संबंध में विष्णुपद प्रबंधकारिणी समिति के अध्यक्ष शंभू लाल विट्ठल ने बताया कि गया जी एक पौराणिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक प्राचीन नगरी है, जिसका वर्णन पुराणों में भी है. गया जी में भगवान विष्णु का अलौकिक चरण चिन्ह है, जो पूरे भारत में एकमात्र है. शास्त्रों में बताया गया है कि विष्णु चरण स्पर्श से हमारे  पितरों के सात पीढ़ी एवं सात गोत्रों का उद्धार होता है. अपने पितरों के उद्धार के लिए लाखों लाख की संख्या में श्रद्धालु सालों भर गया जी में आते हैं. पीएम मोदी से आग्रह करते हुए कहा है, कि उनके शासनकाल में सारे तीर्थ स्थलों का सौंंदर्यीकरण, कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है. किंतु सिर्फ गया तीर्थ इस कार्य से उपेक्षित है. गया जी ब्रह्मा के काल से भी प्राचीन तीर्थ है. पीएम मोदी को लिखे पत्र में कहा है, कि उनके जैसे धर्म के विकास पुरुष के सौजन्य गया जी में काॅरिडोर बनाने की राह गया पंडा देख रहे हैं. साथ ही प्रतीक्षा है, कि पीएम मोदी विष्णुपद कॉरिडोर की मांग पूरी करेंगे.

विष्णुपद प्रबंध कारिणी समिति की ओर से कहा गया है कि गया जी में गृह मंत्री अमित शाह पितरों का पिंडदान कर चुके हैं. वहीं, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी गया जी आकर पिंडदान कर चुकी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गया जी पहुंचने के बाद आश्वासन दिया था, कि विष्णुपद कॉरिडोर को लेकर पीएम मोदी से बात कर जल्द ही पूरा कराया जाएगा. वहीं, विष्णुपद कॉरिडोर को लेकर बिहार के वर्तमान डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा ने भी कहा था कि जब बिहार में एनडीए की सरकार बनेगी, तो इस पर काम कराया जाएगा. अब जब बिहार में सरकार बनी है तो अपेक्षा जगी है और विष्णुपद काॅॅरिडोर की मांग को लेकर पीएम मोदी को पत्र लिखा गया है.

गया से मनोज की रिपोर्ट


Suggested News