बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

उर्मिला इन्फोटेक के 12 ठिकानों से दस्तावेज जब्त, वेतन से 18 फीसदी GST के साथ 550 रुपए सर्विस टैक्स काटने का बड़ा आरोप, इससे जुड़ी है अन्य 9 कंपनियां...

उर्मिला इन्फोटेक के 12 ठिकानों से दस्तावेज जब्त, वेतन से 18 फीसदी GST के साथ 550 रुपए सर्विस टैक्स काटने का बड़ा आरोप,  इससे जुड़ी है अन्य 9 कंपनियां...

PATNA: आयकर विभाग की टीम ने उर्मिला इन्फोटेक के 10 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है। यह छापेमारी टीम ने बीते दिन पटना सहित अन्य जगहों पर की थी।  बिहार सरकार के अलग-अलग विभागों में बेल्ट्रॉन के माध्यम से डाटा एंट्री ऑपरेटर और अन्य कर्मचारी मुहैया कराने में उर्मिला इन्फोटेक की अहम भूमिका होती है। जानकारी के मुताबिक करोड़ों की कर चोरी को लेकर इनकम टैक्स की ये कार्रवाई हुई है। कंपनी के प्रमुख अविनाश कुमार सिंह के पटना के खाजपुरा स्थित आवास और पाटलिपुत्र कॉलोनी स्थित टेक्नोलॉजी पार्क में उनके कार्यालय पर यह छापेमारी हुई है। 

वहीं राज्य के सरकारी महकमों में मानव बल खासकर बेल्ट्रॉन के माध्यम से डाटा इंट्री ऑपरेटर, प्रोग्रामर आदि मुहैया कराने वाली उर्मिला न कंपनी के ठिकानों पर आयकर की छापेमारी लगातार दूसरे दिन भी जारी रही। इस छापेमारी में कंपनी के पटना और नई दिल्ली में मौजूद सभी 12 ठिकानों से बड़ी संख्या में दस्तावेज बरामद हुए हैं। कंपनी पर वेतन से 18 फीसदी GST के साथ 550 रुपए सर्विस टैक्स काटने का भी आरोप है। जानकारी अनुसार इस कंपनी से संबंधित करीब 9 कंपनियां और भी है। कंपनी पर जीएसटी गलत तरीके से निर्धारण व कटौती को लेकर महालेखाकार भी रिपोर्ट में आपत्ति दर्ज करा चुका है। 

जानकारी के अनुसार छापेमारी में ठेके पर कर्मियों की बहाली से लेकर कई स्तर पर लेन-देन से जुड़ी बही-खाते शामिल हैं। फिलहाल जांच जारी है। जांच के खत्म होने पर कितने की आयकर चोरी या छिपाई गई है यह बात स्पष्ट हो जाएगा। शुरुआती जांच में पता चला कि कंपनी से जुड़ी कुछ अन्य कंपनियां भी हैं, जिनके जरिए कई तरह के कारोबार होते थे। लेकिन कंपनी वास्तविक आय को छिपाते हुए टैक्स जमा करती थी। इसके करोड़ों में होने की संभावना है।

 मालूम हो कि, छापेमारी में कंप्यूटर, लैपटॉप, टैब, मोबाइन, पेन ड्राइव समेत अन्य की भी जांच की गई। इसमें कई जब्त भी किये गये। इनका विश्लेषण करके कई तथ्यों की जांच चल रही है। उर्मिला कंपनी पर पहले भी जीएसटी में गड़बड़ी करने और कंप्यूटर ऑपरेटरों के वेतन से गलत तरीके से जीएसटी की वसूली करने का आरोप लगा था। 

Suggested News