पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से शहर का हाल-बेहाल, कई इलाके हुए जलमग्न

पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से शहर का हाल-बेहाल, कई इलाके हुए जलमग्न

NAWADA  : पिछले कुछ दिनों से जिले में रुक-रुक हो रही बारिश से शहर का हाल-बेहाल हो गया है। पिछले 48 घंटों के अंदर जिले में 109 मिलीमीटर वर्षापात दर्ज की गई है। लगातार हो रही बारिश के चलते कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। शहर के हरिश्चंद्र स्टेडियम, गांधी स्कूल, पार नवादा डोभरा पर, अंबेडकर नगर, साहेब कोठी गली समेत कई इलाकों में बारिश का पानी जमा हो गया। जिससे संबंधित इलाके के लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। डोभरा पर मोहल्ले में पावर ग्रिड के पास जलजमाव के कारण लोगों को फजीहत उठानी पड़ रही है। 

स्टेडियम में पानी भर जाने से खिलाड़ियों को परेशानी हो रही है। वे अपना प्रैक्टिस नहीं कर पा रहे हैं। वहीं गांधी स्कूल के मैदान में पानी भर जाने से मॉर्निंग वाक पर जाने वाले लोगों को दिक्कतें हो रही हैं। डोभरा इलाके के  लोगों का कहना है कि ग्रिड होने के चलते मोहल्ले से कई हाईटेंशन तार गुजरे हुए हैं। अगर एक भी तार टूटकर गिर गया तो लोगों की जान पर आफत आ सकती है। 

इधर, कृषि विज्ञान केंद्र सेखोदेवरा के मौसम वैज्ञानिक रौशन कुमार ने बताया कि 25 व 26 सितंबर को जिले में 109 मिलीमीटर वर्षापात दर्ज की गई है। वहीं नवादा सदर प्रखंड में सबसे ज्यादा 170.4 और मेसकौर प्रखंड में सबसे कम 42.6 मिलीमीटर वर्षापात दर्ज हुई है। मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि मानसून गतिविधि अतिसक्रिय है। उन्होंने यह भी बताया कि यह बारिश धान की फसल के लिए फायदेमंद है। लेकिन अरहर को इससे नुकसान है। इसलिए अरहर की खेत में जमा बारिश पानी निकालने पर किसान ध्यान दें। 

उन्होंने बताया कि अभी गाभा निकलने का समय है। बारिश के चलते खेतों में नमी आई है। फलस्वरुप गंधी कीट का प्रकोप हो सकता है। यह कीट भूरे रंग का लंबी टांगों वाला होता है और काफी दुर्गंध देता है। यह दाना से दूध चूस लेता है। इससे बचाव के लिए आवश्यक दवाओं का छिड़काव करें।

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News