बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भूकंप के झटके से हिल गयी नेपाल की धरती, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.5

 भूकंप के झटके से हिल गयी नेपाल की धरती, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.5

NEPAL : नेपाल से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है जहां भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 बताई गई है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार नेपाल के लाटीपुर जिले के बंगलामुखी में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का झटका इतना तेज था कि इसे नेपाल के कई इलाकों में भी महसूस किया गया है. हालांकि, अभी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. 

इससे पहले भी नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. तिब्बत के झियांग क्षेत्र में 6.2 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया था . नई दिल्ली स्थित नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, तिब्बत के झियांग क्षेत्र में देर रात 1 बजकर 37 मिनट पर भूकंप का झटका महसूस किया गया था . भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.2 रही थी . भूकंप का केंद्र नेपाल की राजधानी काठमांडु से उत्तर की ओर 380 मील की दूरी पर जमीन से 6 मील नहीं रहा था .

वहीं 22 जुलाई को अमेरिका के अलास्का में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता 7.4 थी. इसके बाद कई ऑफ्टरसॉक महसूस किए गए थे. अलास्का में भूकंप के बाद सुनामी का अलर्ट जारी किया गया था. तटीय इलाके में रहने वाले लोगों को ऊंचे जगहे पर जाने का निर्देश दिया गया था.

Suggested News