बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बेगूसराय डीएम की पहल पर फिर से चालू हुआ ऑक्सीजन फैक्ट्री, रोज 400 सिलिंडर की हो रही रिफिलिंग

बेगूसराय डीएम की पहल पर फिर से चालू हुआ ऑक्सीजन फैक्ट्री, रोज 400 सिलिंडर की हो रही रिफिलिंग

BEGUSARAI : कोरोना काल मे ऑक्सीजन गैस मरीजों के लिए जीवनदायी साबित हो रहा है. इसकी कमी की वजह से कोरोना से जूझ रहे मरीजों की मौत हो रही है. ऐसे में इसके सप्लाई को लेकर उठ रहे सवाल को विराम लगाने का काम किया है बेगूसराय  के जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने. जिनकी एक छोटी सी कोशिश ने बिहार के लाखों लोगों के लिए संजीवनी देने का काम किया है. दरअसल बेगूसराय के देवना औद्योगिक एरिया में कार्यरत एक ऑक्सीजन फैक्टरी में पिछले डेढ़ बर्षो से बिजली बिल चुकता नहीं करने के वजह से ऑक्सीजन फैक्ट्री बंद पड़ा हुआ था. 

इस प्लांट के बंद होने की जानकारी बेगूसराय डीएम अरविंद कुमार वर्मा को मिली. इस प्लांट के प्रबंधक और बिजली विभाग के कर्मचारी से मिलकर दोनों के बीच समझौता कराने के बाद जिलाधिकारी ने अपने प्रयास से चालू कराया. जहाँ अब प्रतिदिन लगभग 400 से भी अधिक ऑक्सीजन गैस रिफिलिंग का काम हो रहा है. जिससे ऑक्सीजन गैस की किल्लत से होने वाली परेशानी से बड़ी राहत मिल रही है. जिलाधिकारी के इस प्रयास की हर तरफ लोग तारीफ कर रहे हैं. बिहार में लगातार बढ़ रही कोरोना वायरस मरीजों के लिए एक राहत की खबर यह है कि अब ऐसे मरीजों को ऑक्सीजन गैस की किल्लत से नहीं जूझना पड़ेगा. 

बेगूसराय के जिला अधिकारी अरविंद कुमार वर्मा की कोशिश से देवना उद्योग क्षेत्र अंतर्गत बंद पड़े सोना एयर गैस फिर से चालू हो गया है. जहां प्रतिदिन 400 से 450 सिलेंडर की फीलिंग हो रही है. जिससे लोगों को बड़ी राहत मिल रही है. इसके लिए यहां के कर्मचारी 24 घंटे काम कर रहे हैं. ताकि ऑक्सीजन गैस की आपूर्ति कायम रख सके. बिजली बिल की समस्या से जूझ रहे इस फैक्ट्री की जानकारी मिलते ही बेगूसराय के जिलाधिकारी और पूरा प्रशासन इसको चालू कराने के लिए एक्शन मोड में आ गया था. 

ऑक्सीजन फैक्ट्री को बेगूसराय के डीएम अरविंद कुमार वर्मा की कोशिश से कुछ दिन पूर्व इसको चालू कराया गया. इससे बिहार के लोगों को बड़ी राहत महसूस हो रही है. यहां प्रति दिन 400 से 450 ऑक्सीजन गैस की आपूर्ति बेगूसराय और इसके आसपास के जिलों में की जा रही है. जिससे बिहार के लोगों में ऑक्सीजन गैस की कमी से उत्पन्न डर खत्म हो गया है. जिलाधिकारी के इस प्रयास की लोग हर तरफ तारीफ कर रहे हैं. फैक्ट्री के कर्मचारी बताते हैं कि फैक्ट्री में कार्यरत कर्मचारी 24 घंटे मेहनत कर रहे हैं. ताकि आम लोगों को ऑक्सीजन गैस को लेकर किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. फिलहाल जिलाधिकारी के इस प्रयास का परिणाम है कि बेगूसराय ही नहीं बिहार के विभिन्न जिलों में सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में निर्बाध रूप से ऑक्सीजन गैस की सप्लाई हो रही है. कोरोना के इस जंग में लड़ने के लिए यह प्रयास बेहद सहायक सिद्ध हुआ है. 

बेगूसराय से अनुष्का राय की रिपोर्ट 

Suggested News