बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शौचालय घोटाले की जांच की कमान ED के हाथ में, FIR दर्ज, काले धन को सफेद करने के लिए मनी लांड्रिंग

शौचालय घोटाले की जांच की कमान ED के हाथ में, FIR दर्ज, काले धन को सफेद करने के लिए मनी लांड्रिंग

ईडी के हाथ में शौचालय घोटाले की कमान

पटना : बिहार के चर्चित शौचालय घोटाले की जांच अब प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी करेगा क्योंकि शुरुआती तफ्तीश में पता चला है कि घोटाले के इस खेल में काले धन को सफेद करने के लिए मनी लांड्रिंग की गयी थी। ईडी ने एफआईआर दर्ज कर लिया है।  साल 2012 से 2015 के बीच हुए 14 करोड़ के इस घोटाले की जांच की कमान अब ईडी के हाथ में होगी। बताया जा रहा है कि ईडी इस संबंध में चार स्वयंसेवी संगठनों को नोटिस जारी करेगा। ईडी के अधिकारी लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के अधिकारियों से भी पूछताछ करेंगे।


GAME-OF-MONEY-LAUNDERING-IN-TOILET-SCAM-INVESTIGATED-BY-ED-REGISTER-FIR3.jpg

सीएम के गृह जिला में शौचालय घोटाला

खबर है कि जांच सही दिशा में हुई तो इस घोटाले में कई सफेदपोश लोगों की गर्दन फंस सकती है।  इधर, बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने स्वीकार किया है कि कहीं-कहीं इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं। इसकी पूरी जांच करायी जायेगी। बता दें कि सीएम नीतीश कुमार के गृह जिला नालंदा के हरनौत स्थित चौरिया पंचायत में शौचालय निर्माण में बड़े पैमाने पर घोटाले की बात सामने आयी थी। घोटाले की बात सामने आते ही जिला प्रशासन ने जांच करायी तो परत-दर-परत मामला खुलते चला गया। शौचालय निर्माण में फर्जी निकासी का पता चला। पटना के कमिश्नर आनंद किशोर के आदेश पर हरनौत प्रखंड के तीन अधिकारियों सहित 84 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी गयी। 

GAME-OF-MONEY-LAUNDERING-IN-TOILET-SCAM-INVESTIGATED-BY-ED-REGISTER-FIR2.jpg

आरोप है कि इस घोटाले में शौचालय निर्माण में लगे आठ एजेंसी और छह सरकारी कर्मी भी शामिल हैं। इसमें मनरेगा के परियोजना पदाधिकारी, लेवर इंस्पेक्टर, दो आवास सहायक, एक विकास मित्र सहित छह सरकारी कर्मियों के खिलाफ भी मामला दर्ज कराया गया है। कहा जा रहा है कि कई बड़े अधिकारी भी कार्रवाई की जद में आ सकते हैं। 

Suggested News