बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पूर्व PM 'अटल जी' के प्रति CM नीतीश के दिल में वाकई में श्रद्धा है या सिर्फ दिखावा ही है ? जयंती पर 'लोक संवेदना अभियान' पखवाड़ा मनाने के अपने ही जवाब से पीछे हट रही सरकार ! 'नीतीश मिश्रा' ने फिर दिलाई याद

पूर्व PM 'अटल जी' के प्रति CM नीतीश के दिल में वाकई में श्रद्धा है या सिर्फ दिखावा ही है ? जयंती पर 'लोक संवेदना अभियान' पखवाड़ा मनाने के अपने ही जवाब से पीछे हट रही सरकार !  'नीतीश मिश्रा' ने फिर दिलाई याद

PATNA:  पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के प्रति मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दिल में वाकई में श्रद्धा है या सिर्फ दिखावा ही है ? नीतीश कुमार बार-बार कहते हैं कि अटल जी के प्रति उनके मन में अथाह श्रद्धा के भाव हैं. वे उन्हें बहुत इज्जत करते थे. अटली जी के साथ हमें काम करने का अच्छा अवसर मिला था. वाजपेयी जी की जयंती पर नीतीश सरकार ने ''लोक संवेदना अभियान'' पखवाड़ा मनाने का निर्णय लिया था. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जिस विभाग को संभाल रहे हैं यानि सामान्य प्रशासन ने इस संबंध में उनके दूसरे विभाग यानि कैबिनेट सचिवालय से अनुरोध किया था. अनुरोध पत्र के 19 महीने हो गए लेकिन आज तक सीएम नीतीश ने ''लोक संवेदना अभियान'' पखवाड़ा मनाने पर कोई निर्णय नहीं लिया है. जबकि दोनों विभाग खुद नीतीश कुमार ही संभाल रहे हैं. तीन दिनों बाद यानि 25 दिसंबर को भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती है. लिहाजा भाजपा के वरिष्ठ नेता ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से उनकी ही सिफारिश की याद दिलाई है. 

अपने ही जवाब से पीछे हट रही सरकार..नीतीश मिश्रा ने फिर दिलाई याद 

पूर्व मंत्री और भाजपा के विधायक नीतीश मिश्रा ने पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती (25 दिसम्बर) पर "लोक संवेदना अभियान" पखवारा मनाने के संबंध में कैबिनेट सचिवालय के अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखा है. पत्र लिखे हुए एक माह बीत गए लेकिन सरकार का कोई जवाब नहीं आया है. नीतीश मिश्रा ने मंत्रिमंडल सचिवालय को 23 नवंबर 2023 को ही पत्र लिखा था. भाजपा विधायक ने अपने पत्र में लिखा था कि सरकारी प्रक्रिया को आम आदमी के बीच व्यवहारिक बनाकर एक पारदर्शी एवं जवाबेदह प्रशासनिक ढाँचा सुलभ कराने के संबध में सामान्य प्रशासन विभाग ने 3 दिसंबर 2014 को लोक संवेदना अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित करने के लिए सभी विभागों, प्रमंडल एवं जिला स्तर के अधिकारियों को निदेशित किया गया था। लोक संवेदना अभियान के तहत सरकारी कर्मियों के व्यवहार में जनप्रतिनिधियों, वृद्ध, महिला, निःशक्त, समाज के वंचित वर्ग के व्यक्तियों एवं जनसाधारण के प्रति संवेदनशीलता लाने तथा कार्यालय में आनेवाले आगंतुकों के लिए आवश्यक जन सुविधाएँ उपलब्ध कराने का प्रावधान है। 

सरकार ने 3 अप्रैल को दिया था जवाब..

नीतीश मिश्रा ने आगे लिखा है कि हमने 17 वीं बिहार विधान सभा के 8वीं सत्र में 3 अप्रैल 2023 को सवाल पूछा था. उत्तर में सरकार ने बताया था कि "सामान्य प्रशासन विभाग ने अपने विभागीय पत्रांक 3530, 8.03.2022 के माध्यम से पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी जी के जन्म दिवस पर "लोक संवेदना अभियान' पखवारा मनाने के लिए मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग से अनुरोध किया है. ऐसे में सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा भेजे गए पत्र के आलोक में पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती (25 दिसम्बर) पर "लोक संवेदना अभियान" पखवारा मनाने को लेकर आगे की कार्रवाई करें.


 

Suggested News