बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश के पहले दलित मुख्य सूचना आयुक्त बने हीरालाल समारिया, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सूचना आयुक्त सामरिया को मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में दिलाई शपथ

देश के पहले दलित मुख्य सूचना आयुक्त बने हीरालाल समारिया, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सूचना आयुक्त सामरिया को मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में दिलाई शपथ

दिल्ली-  सूचना आयुक्त हीरालाल समारिया देश के पहले दलित मुख्य सूचना आयुक्त बन गए हैं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सूचना आयुक्त हीरालाल सामरिया को राष्ट्रपति भवन में मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में शपथ दिलाई.हीरालाल समारिया फिलहाल सूचना आयुक्त के तौर पर सेवाएं दे रहे थे. वह श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में सचिव के तौर पर भी काम कर चुके हैं. अब उनको मुख्य सूचना आयुक्त बनाया गया है. उनके साथ ही दो अन्य सूचना आयुक्तों की भी नियुक्ति होगी. आनंदी रामलिंगम और वी के तिवारी को सूचना आयुक्त बनाया जाएगा.यह पद वाई. के. सिन्हा का कार्यकाल तीन अक्टूबर को समाप्त हो जाने के बाद रिक्त हो गया था.सामरिया की मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में नियुक्ति के बाद सूचना आयुक्त के आठ पद रिक्त हैं. आयोग में इस समय दो सूचना आयुक्त हैं.


हीरालाल समारिया देश के पहले दलित मुख्य सूचना आयुक्त  हैं. उनका जन्म राजस्थान के भरतपुर जिले के एक सुदूर और छोटे से गांव पहाड़ी में हुआ था.वह 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. सोमवार की सुबह 10 बजे राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में  हीरालाल सामरिया को केंद्रीय सूचना आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में पद की शपथ दिलाई गई. 

उच्चतम न्यायालय ने केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) और राज्य सूचना आयोगों (एसआईसी) में रिक्त पदों को भरने के लिए कदम उठाने का केंद्र एवं राज्य सरकारों को निर्देश देते हुए 30 अक्टूबर को कहा था कि ऐसा नहीं होने पर सूचना का अधिकार कानून ‘निष्प्रभावी’ हो जाएगा. प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला तथा न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) को राज्य सूचना आयोगों में मंजूर पदों, रिक्तियों और वहां लंबित मामलों की कुल संख्या सहित कई पहलुओं पर सभी राज्यों से सूचना एकत्र करने को कहा था.

 

Suggested News