बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन किया तो थाने में बजेगा अलार्म, पढ़िए पूरी खबर

सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन किया तो थाने में बजेगा अलार्म, पढ़िए पूरी खबर

DESK : पूरी देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकथाम के लिए लॉक डाउन 2.0 का एलान किया गया है. लोगों से घरों में ही रहने का अपील किया गया है. वहीँ आवश्यक कार्यों के लिए घर से बाहर जाने पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का आदेश दिया गया है. पुलिस जहाँ इस निर्देश का सख्ती से पालन कराने में जुटी है. वहीँ लोग इस नियम की धज्जियां उड़ाते नजर आ जाते हैं. कई इलाकों में लोग जमावड़ा लगाते हुए घरों से बाहर निकल रहे हैं. 

पुलिस कर्मियों के काम को आसान बनाने के लिए पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के एक युवा वैज्ञानिक श्याम चौरसिया ने 'स्मार्ट सोशल डिस्टेंस अलार्म' डिवाइस तैयार किया है. इस 'स्मार्ट सोशल डिस्टेंस अलार्म' डिवाइस को सड़कों पर लगाया जा सकता है. एक से ज्यादा लोग जैसे ही इस डिवाइस के 5 मीटर के दायरे में आएंगे, इसका सेंसर एक्टिव हो जाएगा और आलर्म बजने लगेगा. अगर कहीं ज्यादा लोग इकट्ठे हैं तो यह डिवाइस नजदीकी पुलिस चौकी या थाने को अलर्ट कर देगा.

युवा वैज्ञानिक श्याम चौरसिया के मुताबिक उन्होंने इस डिवाइस में इंफ्रारेड सेंसर, डिस्टेंस सेंसर, वाइब्रेशन सेंसर और मोबाइल फोन का उपयोग किया है. श्याम चौरसिया डिवाइस को बनाने में उन्होंने वेस्ट मैटेरियल का उपयोग भी किया है. 

श्याम ने बताया कि इस डिवाइस को तैयार करने में उन्हें 15 दिन का समय लगा और करीब ढाई हजार का खर्च आया. लोगों को लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन करते देख श्याम को इस तरह की डिवाइस बनाने का आइडिया आया. श्याम चौरसिया कहते हैं कि उन्होंने यह डिवाइस पुलिस की मदद के लिए तैयार किया है.

Suggested News