बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

JHARKHAND NEWS: सीएम हेमंत सोरेन की घोषणा, अब शाम चार बजें तक खुलेंगी सभी दुकानें, सिनेमा हॉल, बार व शैक्षणिक संस्थानें रहेंगी बंद

JHARKHAND NEWS: सीएम हेमंत सोरेन की घोषणा, अब शाम चार बजें तक खुलेंगी सभी दुकानें, सिनेमा हॉल, बार व शैक्षणिक संस्थानें रहेंगी बंद

रांची: मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने मंगलवार को झारखंड मंत्रालय में आयोजित आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक की अध्यक्षता की। जिसमें निर्णय लिये गये। निर्णय के अनुसार सूबे के सभी जिलों में सभी दुकानें चार बजे अपराह्न तक खुल सकेंगी। इसके अलावा शॉपिंग माल और डिपार्टमेंट स्टोर भी खुल सकेंगे। साथ ही सभी सरकारी एवं निजी कार्यालय 50% मानव संसाधन के साथ चार बजे अपराह्न तक खुल सकेंगे। शनिवार की शाम चार बजे से सोमवार की सुबह छह बजे तक सभी दुकानें ( सब्जी-फल-किराना की दुकान सहित) बंद रहेंगी  लेकिन स्वास्थ्य सेवा से संबंधित प्रतिष्ठान और दूध के स्टोर खुले रहेंगे। शेष पाबंदी पूर्व की तरह जारी रहेंगी।

सिनेमा हॉल रहेंगे बंद,

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि सिनेमा हॉल, क्लब, बार, बैंक्वेट हॉल, मल्टीप्लेक्स, बंद रहेंगे। इसके अलावा स्टेडियम, जिम, स्विमिंग पूल, पार्क और समस्त शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। आंगन बाडी केंद्र बंद रहेंगे पर लाभुकों को घर पर खाद्य सामग्री उपलब्ध करायी जायेगी। साथ ही पांच व्यक्ति से अधिक के इकठ्ठा होने पर प्रतिबंध रहेगा। विवाह में अधिकतम 11 व्यक्ति शामिल हो सकते हैं और अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 व्यक्ति। धार्मिक स्थल श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे तथा जुलूस पर रोक जारी रहेगी। 

बैठक में इस बात पर भी सहमति बनी जिसमें बस परिवहन पर रोक, राज्य के द्वारा कराने वाली परीक्षा स्थगित व मेला और प्रदर्शनी पर रोक जारी रहेगी। निजी वाहन से एक जिले से दूसरे जिले जाने के लिए, दूसरे राज्य से झारखंड आने के लिए या झारखंड से दूसरे राज्य जाने के लिए ई-पास आवश्यक होगा। कुछ अपवाद को छोड़कर दूसरे राज्य से झारखंड आने वाले को सात दिन का होम क्वारेंटीन अनिवार्य होगा। सार्वजानिक स्थान पर मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना अनिवार्य है। स्पष्ट किया गया कि आदेश के उल्लंघन की स्थिति में आपदा प्रबंधन अधिनियम की सुसंगत धारा अंतर्गत प्राथमिकी दर्ज कर कार्यवाही की जाएगी।


Suggested News