बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तारापुर शहीद दिवस के मौके पर राजकीय समारोह का हुआ आयोजन, डीएम एसपी सहित गणमान्य लोगों ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि, जानिए क्या है इतिहास

तारापुर शहीद दिवस के मौके पर राजकीय समारोह का हुआ आयोजन, डीएम एसपी सहित गणमान्य लोगों ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि, जानिए क्या है इतिहास

MUNGER : आज के दिन यानी 15 फरवरी 1932 को तारापुर थाना भवन में  तिरंगा फहराने के क्रम में दर्जनों क्रांतिकारी आगे बढ़े। क्रांतिकारियों के बढ़ते कदम का रोकने के लिये डीएम ई ओली, एसपी डब्ल्यू फ्लैग ने खुद मोर्चा संभाला था। अंग्रेज पदाधिकारियों एवं सिपाहियों की बंदूक से चलाई जा रही गोलियां क्रांतिकारियों के बढ़ते कदम को नहीं रोक पा रही थी। 

हाथ में तिरंगा लिये क्रांतिकारियों के जत्था ने गोलियों के तड़तड़ाहट के बीच सीने पर गोलियां खाते हुए थाना परिसर पहुंचकर शान से तिरंगा फहराने में सफलता पाई। तिरंगा फहराने के क्रम में अंग्रेजी सिपाहियों की बंदूक से निकली गोलियों का शिकार हो 34 क्रांतिकारी शहीद हो गये थे। जबकि सैकड़ों घायल हो गये थे। 

उन्ही क्रांतिवीरों की याद में वर्ष 2022 में तारापुर शहीद दिवस को राजकीय समारोह के रूप में प्रतिवर्ष 15 फरवरी को मनाये जाने की सरकार ने घोषणा की। जिसके बाद से लगातार इस दिन को राजकीय सम्मान के साथ मनाया जा रहा है। वहीं आज भी तारापुर शहीद स्मारक और थाना परिसर में भव्य तरीके शहीद दिवस मनाया गया। 

इस समारोह में जिले के डीएम एसपी ने भी शिरकत किया। साथ ही स्थानीय स्तर पर कई अधिकारी और समाज सेवी सहित स्थानीय लोग मौजूद थे। डीएम ने बताया की शहिद दिवस को राजकीय सम्मान के साथ मनाया गया। साथ ही इस धरोहर को राष्ट्रीय महत्व दिलवाने को लेकर राज्य सरकार को पत्र लिखा जाएगा।

मुंगेर से इम्तियाज़ खान की रिपोर्ट

Suggested News