बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुलाकात तो बहाना है चुनाव निशाना है : पंजाब चुनाव के ठीक पहले देश भर के प्रमुख सिख प्रतिनिधियों से मिले पीएम मोदी, पटना साहिब के जत्थेदार भी पहुंचे

मुलाकात तो बहाना है चुनाव निशाना है : पंजाब चुनाव के ठीक पहले देश भर के प्रमुख सिख प्रतिनिधियों से मिले पीएम मोदी, पटना साहिब के जत्थेदार भी पहुंचे

दिल्ली. पंजाब में 20 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है. शुक्रवार शाम चुनाव प्रचार का शोर भी थम जाएगा. लेकिन इसके ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार सुबह अपने आवास पर देशभर के प्रमुख सिखों के साथ मुलाकात की. पीएम मोदी की सिख प्रतिनिधियों से हुई इस मुलाकात का कोई राजनीतिक कारण तो नहीं था लेकिन चुनाव के पहले इस मुलाकात के सियासी मतलब भी निकाले जा रहे हैं. 

प्रधानमंत्री से मिलने वाले सिख प्रतिनिधियों में दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष हरमीत सिंह कालका, पद्म श्री बाबा बलबीर सिंह जी सिचेवाल (सुल्तानपुर लोधी), महंत करमजीत सिंह, अध्यक्ष सेवापंथी यमुनानगर, बाबा जोगा सिंह, डेरा बाबा जंग सिंह (नानकसर) करनाल, संत बाबा मेजर सिंह, मुखी डेरा बाबा तारा सिंह, अमृतसर, जत्थेदार बाबा साहिब सिंह जी, कार सेवा आनंदपुर साहिब, सुरिंदर सिंह नामधारी दरबार (भनी साहिब), बाबा जस्सा सिंह शिरोमणि अकाली बुद्ध दल, पंजवा तख्तो, डॉ. हरभजन सिंह, दमदमी, टकसाल, चौक मेहता, सिंह साहिब ज्ञानी रणजीत सिंह जी, जत्थेदार तख्त श्री पटना साहिब शामिल रहे. सिख संगठनों के प्रतिनिधियों ने प्रधानमंत्री मोदी को सुना और उन्हें शॉल व तलवार देकर सम्मानित किया.

सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी ने सिख प्रतिनिध मंडल से सिख समुदाय से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर बात की. उनकी समस्याएं और अन्य मुद्दों को जाना. इस दौरान पीएम ने प्रतिनिधि मंडल को संबोधित किया और उनसे सिख समुदाय से संबंधित विषयों पर का जिक्र किया. 

हालांकि पीएम की सिख प्रतिनिधि मंडल से हुई मुलाकात के सियासी मायने निकाले जा रहे हैं. राजनीतिक विशेषज्ञों की मानें तो पीएम मोदी इस मुलाकात के बहाने सिखों के साथ अपने जुड़ाव और उनके मुद्दों पर अपनी गम्भीरता का संदेश देना चाहते हैं. संभव है इसका प्रतीकात्मक फायदा पंजाब में हो रहे चुनाव में मोदी की पार्टी को मिले. हालांकि यह मुलाकात गैर सियासी रही. 

मुलाकात के बाद यमुनानगर  अध्यक्ष सेवापंथी, महंत करमजीत सिंह ने कहा कि मोदी जी ने कहा 'मेरे खून में सीखी है, मेरे खून में सेवा है', ये हमारे दिल में लगी है. अध्यक्ष, दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी हरमीत सिंह कालका ने कहा कि 'मोदी जी के जेहन में सिखों के लिए जो प्रेम भावना है, उससे बहुत बड़ी क्लैरिटी हुई है.  सिंह सभा गुरुद्वारा साहिब, इंदौर, एमपी के अध्यक्ष मनजीत सिंह भाटिया ने कहा कि 'उन्होंने सिखों को-देश को वर्ल्ड लेवल पर बहुत मजबूत किया है, उन्हें पता है की देश की शहादत में सिखों का बहुत बड़ा योगदान रहा है और सिख समुदाय सेवा के प्रति समर्पित है'.

एक दिन पूर्व भी पीएम मोदी ने पंजाब में एक जनसभा के दौरान गुरु गोबिंद सिंह, सिखों और किसानों की बात कहीं. उन्होंने कहा कि पंजाब के सीएम चन्नी उत्तर प्रदेश और बिहार के श्रमिकों का मजाक उड़ा रहे हैं. गुरु रविदास का जन्म वाराणसी, उत्तर प्रदेश और गुरु गोबिंद सिंह बिहार में हुआ था. उन्होंने संबोधन में पूछा- क्या तुम उस मिट्टी से घृणा करते हो जिसमें वे पैदा हुए थे? 


Suggested News