बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुजफ्फरपुर के निजी स्कूल के लैब में केमिकल रिएक्शन से आधा दर्जन से अधिक बच्चे हुए जख्मी, लोगों ने सुरक्षा पर उठाये सवाल

मुजफ्फरपुर के निजी स्कूल के लैब में केमिकल रिएक्शन से आधा दर्जन से अधिक बच्चे हुए जख्मी, लोगों ने सुरक्षा पर उठाये सवाल

MUZAFFARPUR : मुजफ्फरपुर के गायघाट थाना क्षेत्र के मईठी स्थित एक निजी शैक्षणिक संस्थान एम एल दास एकेडमी में उस वक्त अफरा तफ़री का माहौल हो गया। जब साइंस लैब में कैमिकल रिएक्शन से क़रीब आधे दर्जन बच्चे जख्मी हो गए। सभी सातों घायल बच्चे वर्ग आठवीं के छात्र है। दरअसल आठवीं कक्षा के बारह छात्र छात्राओं की टीम विज्ञान के शिक्षक भरत कुमार के नेतृत्व में साइंस लैब में कैमिकल रिएक्ट कर ट्रैफिक लाइट प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे। 

इसी दौरान हाइड्रोक्लोरिक एसिड के किसी अन्य कैमिकल से रिएक्शन होने पर कैमिकल रखा बोतल ब्लास्ट कर गया। जिससे वहां मौजूद शिक्षक व छात्र घायल हो गए। घायलों में ऋषिनन्दन कुमार चौधरी, आयुष राज, शिवम, आशुतोष, आयुष, नीतू, आदर्श व शिक्षक भरत कुमार है। ऋषिनन्दन गंभीर रूप से घायल है, त्वचा पूरी तरह से झुलस चुकी है। आंख में कैमिलम पड़ने से उसका आंख नीला हो गया। वह एक आंख से देख नहीं पा रहा है। वहीं आदर्श व शिवम के आंख में भी गंभीर ज़ख्म है। 

विद्यालय में मौजूद ऋषिनन्दन का बड़ा भाई कृष्णनंदन बताते है कि विद्यालय में घटना होने के बाद भी कोई शिक्षक अथवा विद्यालय प्रशासन किसी भी छात्र को अस्पताल ले जाने में तत्परता नही दिखाई। फिर कॉल कर के हम अपने पापा रामसागर चौधरी को बुलाये। वो अपने निजी वाहन से सभी को शहर में आंख व त्वचा के चिकित्सकों से उपचार कराए। जारंग निवासी देवकुमार राय का पुत्र आदर्श कुमार ने बताया कि साइंस लैब में सुरक्षा के नाम पर केवल खानापूर्ति की गई है। लैब में न ही सेफ्टी मास्क है, न ही सेफ्टी आई ग्लास व न ही ठंडे पानी का व्यवस्था। 

हालांकि इस मसले को लेकर विद्यालय प्रशासन से संपर्क करने की कोशिश की गई। परन्तु संपर्क नही हो पाया। गौरतलब हो कि शिक्षा विभाग के मापदंडों के मुताबिक विज्ञान प्रयोगशाला में सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा जाना है, परन्तु इस विद्यालय का विज्ञान प्रयोगशाला भगवान भरोसे चल रहा है।

मुजफ्फरपुर से मणिभूषण की रिपोर्ट

Suggested News