बिहार के इस गांव के लोगों ने नशेड़ियों के खिलाफ उठाया बड़ा कदम,अब अगर सरेआम नशाखोरी किसी ने की तो उसके साथ....

बिहार के इस गांव के लोगों ने नशेड़ियों के खिलाफ उठाया बड़ा कदम,अब अगर सरेआम नशाखोरी किसी ने की तो उसके साथ....

NAWADA : नवादा जिले के रोह थाना क्षेत्र के महरावां गांव के ग्रामीणों के द्वारा एक आम बैठक कर नशा पान के  विरुद्ध कड़ा कदम उठाया गया। ग्रामवासियों ने आपसी सहमति से प्रस्ताव पास किया कि अगर सार्वजनिक स्थानों पर कोई भी ग्रामीण शराब या ताड़ी ड़ी सेवन करते पकडे गए तो ने आर्थिक जुर्माना भरना पड़ेगा। इस कदम के बाद नशापान करने वाले लोगों की बेचैनी बढ़ गई है। 

वही आस पास के गॉंव के लोग महारावां गांव के लोगों द्वारा उठाए गए इस कदम की खूब सराहना कर रहे हैं। ग्रामीण व समाजसेवी विपिन कुमार ने बताया किइस निर्णय की एक प्रति स्थानीय थाना को भी उपलब्ध करा दिया गया है। बैठक के दौरान ग्रामीणों ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि खासकर संध्या के समय जब लोग आसपास के बाग-बगीचा या खेतों में बैठकर ताड़ी का सेवन करते हैं तो उस समय वहां से गुजरने वाली महिलाओं को काफी शर्मसार होना पड़ता है। महिलाओं की इस दशा को देखते हुए ही ग्रामीणों द्वारा यह कदम उठाया गया है। 

इसलिये इसका पालन करना सभी का कर्तव्य है। क्योंकि शर्मसार होने वाली महिलाओं में हमारे ही घर की मां-बहने होती है। ऐसे में उनका इज्जत करना हमारा कर्तव्य है। निर्णय में यह कहा गया है कि अगर जिन्हें  ताड़ी का नशा करना ही है। तो वे ताड़ी को अपने घर ले जाकर उसका सेवन कर सकते हैं। परंतु शराब का नशा करने वालों की सूचना तुरंत थाने को दे दी जाएगी। इस मौके पर समाजसेवी किशोरी प्रसाद, रघुनंदन प्रसाद, विपिन कुमार, जयनंदन महतो, रामस्वरूप प्रसाद, प्रेमन महतो आदि दर्जनों ग्रामीण उपस्थित थे।

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News