बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

NATIONAL NEWS: कोरोना संक्रमण में कमी के बीच इन राज्यों ने बढ़ाया लॉकडाउन, बिहार सरकार भी जल्द लेगी फैसला

NATIONAL NEWS: कोरोना संक्रमण में कमी के बीच इन राज्यों ने बढ़ाया लॉकडाउन, बिहार सरकार भी जल्द लेगी फैसला

DESK: देश में आई कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच इस साल केंद्र की तरफ से देशव्यापी लॉकडाउन लगाने को लेकर कोई घोषणा नहीं हुई. हालांकि उन्होंने इसका फैसला राज्यों पर छोड़ दिया. केंद्र ने संक्रमण के खतरे को देखते हुए लॉकडाउन का अंतिम विकल्प सुझाया. इसके बाद कई राज्यों ने लॉकडाउन लगाया और धीरे-धीरे संक्रमण की रफ्तार कम होती चली गई. इसी बीच खबर यह है कि ज्यादातर राज्यों में लॉकडाउन जारी रहेगा और कुछ राज्यों में जून के पहले हफ्ते में थोड़ी बहुत ढील मिलने की उम्मीद है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने लॉकडाउन हटाने में फिलहाल सावधानी बरतने की सलाह दी है. कहा गया है कि पॉजिटिविटी दर तय मानक के दायरे में आने के बावजूद इस पर नजर रखनी होगी कि संख्या फिर से बढ़नी शुरू न हो. जहां भी संक्रमण दर 10 फीसद से नीचे है और यह लगातार कम होने की दिशा में है, वहां गतिविधियां शुरू होनी चाहिए. ऐसे जिलों की संख्या बढ़ी है और यह संकेत है कि देश दूसरी लहर से बाहर निकलने की राह पर है. पिछले तीन हफ्ते के आंकड़े इसकी गवाही दे रहे हैं.

जानिए किन राज्यों ने आगे बढ़ाया लॉकडाउन-

दिल्ली- मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में जारी लॉकडाउन अगले हफ्ते भी जारी रहेगा. अगर आने वाले दिनों में भी संक्रमण में कमी देखी गई तो 31 मई से राज्य में चरणबद्ध तरीके अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी.
 उत्तर प्रदेश- यूपी में 31 मई तक के लिए प्रदेश भर में कर्फ्यू जैसी पाबंदियां जारी रहेंगी. हालांकि टीकाकरण, इंडस्ट्रियल एक्टिविटी और अन्य आवश्यक सेवाओं को पाबंदियों से छूट दी गई है.
 
 केरल- मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने राज्य में लागू लॉकडाउन को अगले एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया है. हालांकि इस बार नियम और सख्त कर दिए गए हैं. ई-कॉमर्स सर्विस अब सिर्फ सुबह 8 बजे से शाम के 6 बजे तक चलेंगी. 

तमिलनाडु- मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने 24 मई को खत्म हो रहे लॉकडाउन को अगले एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया है. तमिलनाडु में ई-कॉमर्स सर्विस सुबह के 8 बजे से शाम के 6 बजे तक एक्टिव रहेंगी. तमिलनाडु हार्टिकल्चर विभाग लोगों के लिए फल और सब्जी वितरित करेगा.
 
 गुजरात- मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की घोषणा के मुताबिक राज्य के 36 शहरों में नाइट कर्फ्यू 28 मई तक जारी रहेगा, जोकि रात के 8 बजे से सुबह के 6 बजे तक प्रभावी रहेगा. इस दौरान सभी आवश्यक सामानों की सप्लाई और बिक्री जारी रहेगी.
 
 महाराष्ट्र- राज्य की उद्धव ठाकरे सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस के मुताबिक 1 जून तक राज्य में लॉकडाउन जैसी पाबंदियां जारी रहेंगी. अन्य राज्यों से आने वाले लोगों के लिए आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य है.
 
 हरियाणा- दिल्ली से सटे हरियाणा में लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया गया है. हालांकि स्टैंडअलोन दुकानों को दिन में खोलने की इजाजत दी गई है. दूसरी दुकानों को सुबह के 7 बजे से दिन के 12 बजे तक ऑड और इवन बेसिस पर खोलने की अनुमति दी गई है. लेकिन, हरियाणा में 31 मई की सुबह तक शॉपिंग मॉल बंद रहेंगे.
 
 झारखंड- राज्य में 27 मई तक आंशिक लॉकडाउन जारी रहेगा. हालांकि सरकार ने कुछ नई पाबंदियों को ऐलान किया है. राज्य में या राज्य के बाहर बसों के संचालन को रोक दिया गया है. निजी गाड़ियों के संचालन के लिए जिला प्रशासन से अनुमति लेनी होगी.
 
 छत्तीसगढ़राज्य में 31 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा. ये नियम अगले आदेश तक प्रभावी होंगे.
 
 कर्नाटकराज्य सरकार ने 7 जून तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया है. मुख्यमंत्री येडियुरप्पा ने कहा कि मौजूदा नियमों में कोई बदलाव नहीं होगा और 27 अप्रैल से लागू लॉकडाउन जारी रहेगा.
 
 जम्मू और कश्मीरराज्य में 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू को बढ़ा दिया गया है. आवश्यक सेवाओं को छूट दी गई है.
 
 गोवाराज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शुक्रवार को कहा कि 31 मई तक राज्य में कर्फ्यू जैसी पाबंदियां जारी रहेंगी. इस दौरान 5 या पांच से ज्यादा लोगों को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी.
 
 राजस्थानराजस्थान में लॉकडाउन 8 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है. विवाह समारोह 30 जून तक स्थगित किये गए हैं. सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क नहीं लगाने की जुर्माना राशि 500 से बढ़ाकर 1000 की गई है.

इनसब के अलावा बिहार में भी 25 मई तक मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन लगा रखा है. लॉकडाउन आगे बढ़ाने या धीरे-धीरे हटाने के संबंध में सीएम नीतीश कुमार जल्द फैसला लेने वाले हैं.


Suggested News