बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवादा पुलिस ने अंतरजिला साइबर ठग को दबोचा, मोबाइल से हुए कई संगीन खुलासे, कई बैंकों के एटीएम कार्ड हुए बरामद

नवादा पुलिस ने अंतरजिला साइबर ठग को दबोचा, मोबाइल से हुए कई संगीन खुलासे, कई बैंकों के एटीएम कार्ड हुए बरामद

PATNA: नवादा पुलिस ने ठगी के 1.08 लाख रुपये नगद के साथ एक अंतरजिला साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है। शहर के तीन नंबर रेलवे गुमटी के समीप यह कार्रवाई की गई। गिरफ्तार अपराधी की पहचान नालंदा जिले के कतरीसराय थाना क्षेत्र के अगियाचक गांव के जगदीश महतो के बेटे पीयूष कुमार के रूप में की गयी। अपराधी की तलाशी की क्रम में उसके पास से विभिन्न बैंकों के तीन एटीएम कार्ड और एक मोबाइल बरामद की गयी है। पुलिस ने इस दौरान उसकी बाइक भी जब्त कर लिया। 

वहीं उसके साथ बाइक पर सवार साइबर सरगना समेत दो अन्य अपराधी भाग निकले। पुलिस के मुताबिक अपराधियों द्वारा शहर के तीन एटीएम से ठगी के रुपये निकाले गये थे। सूचना पर यातायात पुलिस के सहयोग से इनमें से एक को गिरफ्तार कर लिया गया है। दो अन्य अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। प्रारंभिक पूछताछ में मोबाइल और एटीएम कार्ड की जांच-पड़ताल से खुलासा हुआ है कि अपराधियों का एक बड़ा साइबर गिरोह है, जो नवादा के अलावा नालंदा व शेखपुरा जिले में अपना नेटवर्क चला रहा है। इन अपराधियों द्वारा दूसरे जिले व राज्यों के प्राय लोगों को अपना शिकार बनाया जाता है। 

पहले उन्हें विभिन्न प्रकार का प्रलोभन देकर अपराधी अपने जाल में फंसाते हैं और इसके बाद उनसे ऑनलाइन रुपये विभिन्न एप और बैंकों के माध्यम से रजिस्ट्रेशन, प्रोसेसिंग चार्ज आदि के नाम पर फर्जी अकाउंट में ट्रांसफर कराते हैं। आमतौर पर अपराधी ग्राहकों को झांसा देने के लिए विभिन्न फायनेंस कम्पनियों से सस्ते दर पर बिना किसी गारंटी के लोन दिलाने, गैस और पेट्रोल पंप की एजेंसी दिलाने और नौकरी दिलाने आदि के नाम पर ठगी कर रहे थे। मोबाइल की जांच से बड़ी मात्रा में विभिन्न बैंकों में रुपये ट्रांसफर कराने का खुलासा हुआ है। पुलिस डेटा निकालकर तकनीकी अनुसंधान के सहारे अपराधियों के गिरोह तक पहुंचने की कोशिश कर रही है।

वहीं अपराधियों का वारिसलीगंज कनेक्शन होने की आशंका जतायी जा रही है। नालंदा व शेखपुरा जिले की सीमा से सटे होने के कारण अंतरजिला अपराधियों का एक बड़ा तबका वारिसलीगंज में अपनी पैठ बना चुका है। वारिसलीगंज के स्थानीय बेरोजगार युवकों के साथ मिलकर वे लोग अपने गिरोह का नेटवर्क फैलाने में जुटे हैं। साथ ही जिले का सीमांत थाना होने के कारण ये अपराधी आसानी से दूसरे जिले की सीमा में भाग निकलने में भी सफल हो जाते हैं। इन अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए सीमावर्ती पुलिस से संपर्क कर रही है।नगर थाना प्रभारी अविनाश कुमार ने कहा कि ठगी के रुपये निकालकर तीन अपराधियों के भागने की सूचना पर पुलिस ने कार्रवाई की। एक को पकड़ा गया है। 1.08 लाख नगद, तीन एटीएम कार्ड, एक बाइक व एक मोबाइल जब्त की गयी है। अपराधियों का लंबा नेटवर्क है। गिरोह के अन्य अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

नवादा से अमन की रिपोर्ट

Suggested News