बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब महीने में पहले से ज्यादा टिकट ऑनलाइन कर सकेंगे बुक, IRCTC ने नियमों में किया बदलाव, लेकिन इसके लिए यह काम करना होगा जरुरी

अब महीने में पहले से ज्यादा टिकट ऑनलाइन कर सकेंगे बुक, IRCTC ने नियमों में किया बदलाव, लेकिन इसके लिए यह काम करना होगा जरुरी

DESK : ऑनलाइन रेल टिकट बुक करनेवाले यूजर्स के लिए IRCTC ने बड़ा तोहफा दिया है। अब यूजर्स ज्यादा संख्या में ऑनलाइन टिकट बुकिंग करा सकेंगे। इसके लिए IRCTC नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। 

कर सकेंगे इतने टिकट बुक

IRCTC ने घोषणा की है कि अब यूजर्स एक महीने में 12 टिकट बुक कर सकेंगे। पहले यह संख्या सिर्फ छह थी। वहीं इसके साथ एक और फैसला लिया गया है। जिन यूजर्स की लॉगिन आईडी आधार कार्ड से लिंक है, उनके लिए लिए अधिकतम टिकट बुक संख्या 12 से बढ़ाकर 24 की गई है। ये सुविधा उन लोगों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है जो फ्रिक्वेंट ट्रैवलर्स हैं। इसके साथ ही उन लोगों को भी फायदा होगा जो एक ही आईडी का इस्तेमाल परिवार के सभी सदस्यों की टिकट बुकिंग के लिए करते हैं।

एक सप्ताह में शुरु हो जाएगी सुविधा

IRCTC के पोर्टल में कुछ बदलाव करने के बाद एक सप्ताह में यह आदेश लागू होने की संभावना है। वर्तमान में, बुक किए गए लगभग 80% टिकट ऑनलाइन होते हैं। रेलवे का टारगेट इसे बढ़ाकर 90% के पार पहुंचाने का है। IRCTC रेलवे टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग के लिए भारतीय रेलवे की अधिकृत एकमात्र यूनिट है। 

इस तरह से कर सकते हैं आधार लिंक

  • IRCTC की ऑफिशियल ई-टिकटिंग वेबसाइट irctc.co.in पर जाएं।
  • लॉग इन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड डाले।
  • होम पेज पर 'माय अकाउंट सेक्शन' में 'आधार KYC' पर क्लिक करें।
  • अब अपना आधार नंबर डालें और 'सेंड OTP' पर क्लिक करें।
  • आधार कार्ड के साथ जो नंबर रजिस्टर्ड है उस पर OTP आएगा।
  • OTP दर्ज करने और आधार से जुड़ी जानकारी देखने के बाद 'वैरिफाई' पर क्लिक करें।
  • अब आपके मोबाइल पर KYC डिटेल के सफलतापूर्वक अपडेट होने का मैसेज आएगा।

Suggested News