राहुल गांधी या राउल विंसी? क्या ब्रिटिश नागरिक हैं कांग्रेस अध्यक्ष, नामांकन पर उठे सवाल

राहुल गांधी या राउल विंसी? क्या ब्रिटिश नागरिक हैं कांग्रेस अध्यक्ष, नामांकन पर उठे सवाल

कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी नए विवाद में फंस गए हैं। राहुल गांधी का अमेठी में नामांकन खतरे में पड़ गया है। राहुल गांधी ने अमेठी में दाखिल किए गए नामांकन में अपनी शिक्षा एम-फिल बतायी है। ब्रिटेन की कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के उनके सर्टिफिकेट में उनका नाम राउल विंसी लिखा हुआ है।

राहुल गांधी के इस दस्तावेज पर एक निर्दलीय उम्मीदवार ध्रुव लाल कौशल ने रिटर्निंग ऑफिसर से शिकायत की कि उनकी डिग्री पर राउल विंसी क्यों लिखा है? क्या राहुल ब्रिटिश नागरिक हैं? ध्रुव लाल कौशल के वकील ने राहुल गांधी का नामांकन पत्र खारिज करने की मांग की है। उनका दावा है कि राहुल ने गलत दस्तावेज दिए हैं।

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की ओर से अमेठी संसदीय सीट से भरे गए नामांकन पत्रों पर उनके नाम को लेकर आपत्ति जताए जाने के बाद अब बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी के नामांकन पर भी आपत्ति जताई गई है। राहुल गांधी के नाम पर आपत्ति के बाद स्क्रूटनी अब 22 अप्रैल को होगी। जबकि स्मृति ईरानी के नामांकन पर निर्दल प्रत्याशी रोहित कुमार ने अपने अधिवक्ता राहुल चंदानी के माध्यम से निर्वाचन अधिकारी से आपत्ति की है।

इस घटनाक्रम के बाद बीजेपी ने राहुल गांधी पर निशाना साधा, साथ ही उनकी शैक्षणिक योग्यता और नागरिकता पर सवाल उठाते हुए पूछा कि क्या वह कभी ब्रिटिश नागरिक थे और उन्होंने एक साल के अंतर में बीए और एमफिल की डिग्री कैसे हासिल कर ली। ब्रिटेन की कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के उनके सर्टिफिकेट में उनका नाम राउल विंसी लिखा हुआ है।

Find Us on Facebook

Trending News