बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में 241 किलोमीटर लंबा राम जानकी मार्ग अब 4 लेन बनेगा, 5 हजार करोड़ रुपये आएगा खर्च

बिहार में 241 किलोमीटर लंबा राम जानकी मार्ग अब 4 लेन बनेगा, 5 हजार करोड़ रुपये आएगा खर्च

पटना. भाजपा के राज्यसभा सांसद एवं बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के एक प्रश्न के जवाब में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा में बताया कि बिहार में राम जानकी मार्ग की कुल लंबाई 241 किलोमीटर है। इस पर 4 लेन का रोड बनेगा। इस पर 5000 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

नितिन गडकरी ने बताया कि राम जानकी मार्ग बिहार के मेहरौना से शुरू होकर सिवान-मसरख-चकिया-सीतामढ़ी-भित्तामोड़ से गुजरता है और जनकपुर में समाप्त होता है। 241 किलोमीटर की लंबाई में से 4 लेन के लिए 90 किलोमीटर लंबाई का डीपीआर एवं 32 किलोमीटर के लिए 2 लेन और पेव्ड शोल्डर का डीपीआर तैयार किया जा रहा है।

इसके अलावा 61 किलोमीटर 2 लेन और पेव्ड शोल्डर निर्माणाधीन है एवं 58 किलोमीटर 2 लेन डीएलपी के तहत है। लेकिन इस मार्ग के महत्व को देखते हुए एवं पर्यटन तथा यातायात की संभावित क्षमता, जनसंख्या और भौगोलिक क्षेत्र को मिलने वाले लाभ को देखते हुए अब केंद्र सरकार ने संपूर्ण 241 किलोमीटर राम जानकी मार्ग को 4 लेन में बदलने का निर्णय लिया है और उसके लिए डीपीआर सलाहकार की नियुक्ति प्रक्रियाधीन है।

केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि मेहरौना घाट-सिवान-मसरख सेक्शन तक 4 लेन के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रियाधीन है और शेष खंड के लिए डीपीआर सलाहकार की नियुक्ति के बाद यानी दो-तीन माह बाद शुरू होगा।

Suggested News